Rajasthan: राजस्थान से पाकिस्तान के दो जासूस गिरफ्तार, भेज रहे थे सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां

Rajasthan News: स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले राजस्थान पुलिस की खुफिया ईकाई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो पाकिस्तानी जासूसों को दबोचा है। दोनों पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Update: 2022-08-14 08:25 GMT

राजस्थान से पाकिस्तान के दोनाे गिरफ्तार जासूस (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Rajasthan News: स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले राजस्थान पुलिस की खुफिया ईकाई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो पाकिस्तानी जासूसों को दबोचा है। दोनों पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े हुए थे। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान भीलवाड़ा निवासी 27 साल के नारायण लाल गदरी और पाली के रहने वाले 24 साल के कुलदीप सिंह शेखावत के रूप में हुई है। 

ये दोनों एजेंट आईएसआई के हैंडलरों के इशारे पर सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान भेजा करते थे। खुफिया एजेंसी के महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बताया कि पाकिस्तान की बदनाम खुफिया एजेंसी आईएसआई के दोनों एजेंटों को जैतारण से गिरफ्तार किया गया है। दोनों जासूस सोशल मीडिया के माध्यम से निरंतर रूप से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के हैंडलरों के संपर्क में रहते थे। 

कैसे काम करते थे दोनों ?

नारायण लाल पाकिस्तानी हैंडलर को कई भारतीय कंपनियों के सिम मुहैया कराता था, जिसका इस्तेमाल वो सोशल मीडिया अकाउंट चलाने में किया करते थे। वहीं पाली में एक शराब दुकान में सेल्स मैन की नौकरी करने वाला कुलदीप सिंह शेखावत आईएसआई की एक महिला हैंडलर के संपर्क में था। 

उसका काम सोशल मीडिया पर सेना के जवानों के साथ दोस्ती करना था और उनसे सेना के बारे में संवेदनशील जानकारियां जमा करना था। बाद में उन जानकारियों को पाकिस्तान में बैठे अपने हैंडलर को भेज देता था। दोनों को इस काम के एवज में पैसे मिलते थे। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की सख्त धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। 

पूछताछ में किए कई बड़े खुलासे 

नारायण लाल ने पूछताछ में बताया कि उसे पाकिस्तानी इंटेलिजेंस ऑपरेटिव ने मिलिट्री एरिया में घुसने, सेना के जवानों से दोस्ती करने सैन्य ठिकानों के फोटो और वीडियो भेजने के लिए कहा था। साथ ही उन्होंने उससे उदयपुर में कन्हैयायलाल की हत्या के बाद गौस और रियाज के द्वारा जारी किए गए वीडियो को भी देखने के लिए कहा। 

नारायण लाल गदरी ने पूछताछ में अनिल और साहिल नाम के दो अन्य पाकिस्तानी जासूस के बारे में भी बताया। बता दें कि पाकिस्तान की सीमा से सटे होने के कारण राजस्थान से अक्सर ऐसे जासूसों की धरपकड़ होती रही है जो यहां मौजूद सैन्य अड्डों के बारे में संवेदनशील जानकारियां सीमा पार भेजा करते हैं। 

Tags:    

Similar News