Budget Session: दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, विजय चौक पर थमा विपक्ष का पैदल मार्च

Parliament Budget Session- सत्ता पक्ष और विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कल गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सत्ता पक्ष राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़ा है, जबकि विपक्ष अडानी मामले की जेपीसी जांच की मांग कर रहा है।

Update: 2023-03-15 10:47 GMT
संसद से ईडी दफ्तर तक पैदल मार्च के लिए विपक्षी दल निकले, जिसे पुलिस ने रोक लिया।

Parliament Budget Session: बजट सत्र के दूसरे चरण के तीसरे दिन की शुरुआत दोनों सदनों में हंगामे के साथ हुई। राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयानों को लेकर भाजपा राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़ी है तो विपक्ष अडानी के मुद्दे पर सरकार पर हमलावर है। नतीजन संसद में हंगामा लगातार जारी है और लोकसभा-राज्यसभा कार्यवाही के कुछ मिनटों बाद ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इस बीच अडानी के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार पर हल्लाबोल किया है। संसद से ईडी दफ्तर तक पैदल मार्च के लिए 18 विपक्षी दल निकले, जिसे पुलिस ने रोक लिया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सरकार विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है। इसीलिए 200 लोगों को रोकने के लिए 2000 पुलिसवाले लगा दिये जाते हैं। इस दौरान अन्य दलों के सांसदों ने भी बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। करीब 25 मिनट तक विजय चौक पर ही प्रदर्शन करने के बाद सभी नेता संसद की ओर लौट गए। नियत समय दो बजे से फिर कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन सत्ता पक्ष और विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सत्ता पक्ष राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़ा है, जबकि विपक्ष अडानी मामले की जेपीसी जांच की मांग कर रहा है।

पुलिस ने धारा 144 का हवाला देकर उन्हें विजय चौक पर ही रोक लिया। पुलिस द्वारा रोके जाने पर सांसदों ने ईडी दफ्तर के बाहर ही प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। वे बैनर पोस्टर लेकर प्रदर्शन कतर रहे हैं। दरअसल, 18 विपक्षी दलों के नेता ईडी ऑफिस पहुंचकर जांच एजेंसी को एक शिकायती खत सौंपना चाहते थे जिसमें अडानी मामले की जांच की मांग की गई है। हालांकि, टीएमसी और एनसीपी ने इस मार्च से किनारा किया है।

टीएमसी ने बनाई पैदल मार्च से दूरी


विपक्षी खेमे की बड़ी पार्टियों में से एक पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमुल कांग्रेस का एक भी सांसद पैदल मार्च में नहीं शामिल हुआ। सीएम ममता बनर्जी के सांसदों ने गांधी प्रतिमा के सामने महंगाई को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। कांग्रेस की अगुवाई वाले पैदल मार्च में शामिल न होने को लेकर टीएमसी नेता संदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी सीपीएम और बीजेपी के साथ मिली हुई है। इसलिए हम कांग्रेस नेताओं द्वारा बुलाए जा रहे बैठकों में शामिल नहीं हो रहे हैं।

बुधवार को कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने अडानी मुद्दे की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति गठित करने में सरकार की विफलता पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। वहीं, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

टीएमसी सांसदों का प्रदर्शन

संसद भवन परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के सामने बुधवार को टीएमसी के सांसदों ने प्रदर्शन किया। टीएमसी सांसदों एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।

अडानी मुद्दे पर 18 दल एक साथ!

अडानी विवाद को लेकर राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद कक्ष में आज विपक्षी दलों ने बैठक की। इस मीटिंग में करीब 18 दलों के शामिल होने की खबर है। बताया गया है कि बैठक में संसद के अंदर केंद्र सरकार को घेरने के तरीखों पर चर्चा हुई। अडानी पर कार्रवाई की मांग को लेकर विपक्षी दलों के सांसद संसद से ED दफ्तर तक मार्च करेंगे।

संसद की कार्यवाही में शामिल हो सकते हैं राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी विदेश दौरे से लौट आए हैं। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी संसद की कार्यवाही में भी शामिल हो सकते हैं। गौरतलब है कि लंदन में दिये गये राहुल गांधी के बयान पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा मचा हुआ है।

Tags:    

Similar News