Parliament Session LIVE: 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू, पहले PM मोदी ने फिर राजनाथ, शाह, गडकरी व शिवराज ने ली सांसद पद की शपथ

Parliament Session LIVE: 10 दिनों तक चलने वाला इस सत्र में हंगामे के आसार हैं। इंडिया गठबंधन विपक्ष ने पहले सत्र में मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर ली है। जिसमें प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति, नीट-यूजी पेपर लीक व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने जैसे कई अहम मुद्दें हैं। इस सत्र में कुल 8 बैठकें होनी हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-24 06:02 GMT

Parliament Session LIVE (सोशल मीडिया)

Parliament Session LIVE: संसद की 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज यानी सोमवार से हो रही है। सत्र में सबसे पहले लोकसभा में इस बार के चुनाव में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। सांसदों में सबसे पहले शपथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेगें। उसके बाद वर्णमाल अनुसार सासदों कों सदन में शपथ दी लाई जाएगी। सांसदों को शपथ प्रोटेम स्पीकर चुन गए भर्तृहरि महताब दिलवाएंगे, उन्हें आज ही राष्ट्रपति द्वौपदी मूर्मु ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई है, जिसके वह सांसदों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए संसद भवन रवाना हो गए।

24 जून से शुरू हुआ 18वीं लोकसभा का पहला एवं पहला मानसून सत्र 3 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र में कई महत्वपूर्ण काम होने हैं, जिसमें स्पीकर पद का चुनाव और मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट शामिल है। स्पीकर पद का चुनाव भी इस सत्र में होना है, जोकि बुधवार को होगा। राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को बहस शुरू होगी। 2 या 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे।

10 दिनों तक चलने वाला इस सत्र में हंगामे के आसार हैं। इंडिया गठबंधन विपक्ष ने पहले सत्र में मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी है। इसमें विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति, नीट-यूजी पेपर लीक व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने जैसे कई अहम मुद्दें हैं। इस सत्र में कुल 8 बैठकें होनी हैं। 

यहां देखिये 18वीं लोकसभा सत्र के पल पल की लाइव अपडेट की जानकारी...।

Live Updates
2024-06-24 07:45 GMT

Parliament Session LIVE: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज से हो गई है, जो कि 3 जुलाई तक चलेगा। सत्र के पहले कांग्रेस-इंडिया गठबंधन के नेताओं ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के मामले में संसद परिसर के अंदर संविधान की प्रतियां लेकर प्रदर्शन किया, जिसमें राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद केसी वेणुगोपाल, सपा सांसद अखिलेश यादव, डिंपल यादव और पार्टी के अन्य सांसद शामिल हुए। इस प्रदर्शन में पार्टी नेता राहुल गांधी ने भी हिस्सा लिया। विरोधियों ने सरकार के खिलाफ यह विरोध प्रदर्शन प्रोटेम स्पीकर की नियुक्त को लेकर किया है। 



 


2024-06-24 06:10 GMT

Parliament Session LIVE:18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान, एचडी कुमारस्वामी, मनोहर लाल खट्टर, पीयूष गोलय , धमेंद्र प्रधान, जीतन राम मांझी, लल्लन सिंह सहित कई मंत्रियों ने शपथ ली। पीएम मोदी के सांसद के रूप में शपथ ग्रहण करने से बाद नए सदस्यों के शपथ का सिलसिला शुरु हुआ है।


2024-06-24 06:03 GMT

Parliament Session LIVE: मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी संसद सदस्य के तौर पर शपथ लेता हूं। इस पंक्ति के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद पद की शपथ ली है। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरूआत हो चुकी है और सांसदों का पद की शपथ लेने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

2024-06-24 05:27 GMT

Parliament Session LIVE: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत से पहले संसद पहुंचीं हैं। 

2024-06-24 05:26 GMT

Parliament Session LIVE: बीते 10 वर्षों में हमने हमेशा एक परंपरा को निभाने का प्रयास किया है, क्योंकि हमारा मानना है कि सरकार चलाने के लिए बहुमत की जरूरत होती है, लेकिन देश चलाने के लिए सर्वसम्मति सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए हमारा निरंतर प्रयास रहेगा कि मां भारती की सेवा की जाए और 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को सबकी सहमति से और सबको साथ लेकर पूरा किया जाए।

2024-06-24 05:25 GMT

Parliament Session LIVE: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज 18वीं लोकसभा की शुरुआत हो रही है। दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और गौरवशाली तरीके से संपन्न हुआ,ये चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार देश की जनता ने किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर दिया है।

उन्होंने कहा कि, संसदीय लोकतंत्र में यह एक गौरवशाली दिन है। आजादी के बाद पहली बार हमारे अपने नए संसद भवन में शपथ ग्रहण समारोह हो रहा है। पहले यह पुराने संसद भवन में होता था। इस महत्वपूर्ण दिन पर मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हार्दिक स्वागत करता हूं, उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

2024-06-24 05:19 GMT

Parliament Session LIVE: प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब संसद भवन के लिए रवाना हो चुके हैं। राष्ट्रपति द्वौपदी मुर्मू ने महताब को प्रोटेम स्पीकर की पद की शपथ दिलवाई। आज से संसद का सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र में  सबसे पहले सांसदों को शपथ दिलाने का काम किया जाएगा। 

Tags:    

Similar News