Parliament Special Session: लोकसभा और राज्यसभा में कल सुबह 11 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-09-19 09:00 GMT
Live Updates - Page 3
2023-09-19 08:32 GMT

पूर्व पीएम नेहरू कहते थे कि देश में व्यक्ति पूजा नहीं होनी चाहिए: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम देश को आगे ले जाएंगे। देश की ताकत और बढ़ाएंगे। क्योंकि हम मान कर चलते हैं कि मंजिल पार कर नई मंजिल की तलाश कर। तुझे अगर दरिया मिल जाए तो समंदर की तलाश करे। यह हिंदुस्तान एक दिन में नहीं बना। हजारों लाखों लोगों ने अपना खून पसीना बहाया तो हमारा देश आजाद हुआ। सारे सदन की ओर से उन सारे लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होने यह आजादी दिलाई है। यह आप लोगों का ही विरासत है। हमें पुराना संसद भी देखने को मिला। अब नए संसद में हम सब मिलकर काम करेंगे। इसी मंशा के साथ यहां आए हैं। नए सदन की कल्पना नई नहीं है। हमारे पूर्व लोकसभा की स्पीकर मीरा कुमार जी ने यह मुद्दा उठाया था और कहा था कि हमारा जो भवन चुप होकर रोते हैं, उन्हें नया करना चाहिए। हमारी महिला लोकसभा की अध्यक्षा रहीं सुमित्रा महाजन भी नए संसद की गुहार लगाती थीं। अच्छा हुआ देर सवेर नया संसद हमें मिला है। जो सरकार आज सत्ता में है, उसकी पहल के चलते नया सदन बना है। यह हम सबका है। किसी पार्टी का नहीं, व्यक्ति का नहीं। पूर्व पीएम नेहरू कहते थे कि देश में व्यक्ति पूजा नहीं होनी चाहिए। यह हमारी देश की संपदा है।

2023-09-19 08:29 GMT

पीएम मोदी बोले- सर्वसम्मति से पास हो ये बिल

पीएम मोदी ने कहा कि सर्वसम्मित से जब यह बिल कानून बनेगा तो उसकी ताकत अनेक गुना बढ़ जाएगी। इसलिए मैं सभी सांसदों से इसे सर्वसम्मति से पारित करने के लिए प्रार्थना करते हुए आभार व्यक्त करता हूं। नए सदन के प्रथम सत्र में आपने मुझे मेरी भावनाओं को व्यक्त करने का अवसर दिया।

2023-09-19 08:24 GMT

नारी शक्ति वंदन अधिनियम से मजबूत होगा लोकतंत्र

पीएम मोदी ने कहा हमारी सरकार आज एक प्रमुख संविधान संशोधन विधेयक प्रस्तुत कर रही है। इसका लक्ष्य लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओँ की भागेदारी का विस्तार करने का है। नारी शक्ति वंदन अधिनियम के माध्यम से हमारा लोकतंत्र और मजबूत होगा। मैं देश की माताओं, बहनों, बेटियों को नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लिए बधाई देता हूं। 

2023-09-19 08:23 GMT

तीन बजे लोकसभा में पेश होगा महिला आरक्षण बिल

आज तीन बजे लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया जाएगा। 

2023-09-19 08:20 GMT

पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा, हमारा भाव जैसा होता है वैसा ही काम करते हैं। भवन बदला है हम चाहते हैं कि भाव भी बदले। नए भवन में हम सभी संविधान की आत्मा के मानदंडों को लेकर नई भावना को लेकर चलें। स्पीकर महोदय आप हम सांसदों के व्यवहार के विषय में कह रहे थे। मै आश्वासन देता हूं कि मेरा पूरा सहयोग रहेगा। हम अनुशासन का पालन करें। देश हमें देखता है। लेकिन चुनाव तो दूर है। जितना समय हमारे पास बचा है, मैं पक्का मानता हूं कि यहां जो व्यवहार होगा यह निर्धारित करेगा कि कौन यहां बैठेगा और कौन वहां बैठेगा। जो वहां ही बैठा रहना चाहता है उसका व्यवहार क्या होगा और यहां बैठने वाले का व्यवहार क्या होगा इसका फर्क पूरा देश देखेगा।

2023-09-19 08:11 GMT

पीएम मोदी ने नए संसद भवन से श्रमकों को बोला धन्यवाद

पीएम मोदी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि नए संसद भवन की भव्यता हमारी आधुनिक उपलब्धि को प्रदर्शित करती है। हमारे कामगारों ने कोरोना काल में भी काम किया। ऐसे समय में भी उन्होने बहुत बड़े सपने को पूरा किया। हम सब हमारे मजदूरों, इंजीनियर्स का हृद्य से धन्यवाद करते हैं। इसमें तीस हजार से ज्यादा लोगों ने परिश्रम किया है। मैं उनका नमन करता हूं। इस सदन में एक डिजिटल बुक रखी गई है। जिसमें उन सभी श्रमिकों का पूरा परिचय लिखा गया है, जिन्होने इसमें योगदान दिया है।

2023-09-19 08:06 GMT

पीएम मोदी ने बताया कैसे बनेगी भव्य भारत की तस्वीर

 प्रधानमंत्री ने कहा अगर हम अपनी सोच का दायरा बड़ा नहीं कर सकते, तो हम भव्य भारत की तस्वीर नहीं बना पाएंगे।

2023-09-19 08:04 GMT

पीएम मोदी ने सभी सांसदों और देशवासियों से बोला 'मिच्छामी दुक्कड़म'

आज संवत्सरी भी मनाई जाती है, यह एक अद्भुत परंपरा है। आज वह दिन है जब हम कहते हैं 'मिच्छामी दुक्कड़म', इससे हमें किसी ऐसे व्यक्ति से माफी मांगने का मौका मिलता है जिसे हमने जानबूझकर या अनजाने में ठेस पहुंचाई है। मैं संसद के सभी सदस्यों और देश की जनता से भी 'मिच्छामी दुक्कड़म' कहना चाहता हूं। जैन धर्म के अनुसार मिच्छामी का अर्थ क्षमा करने से और दुक्कड़म का अर्थ गलतियों से है। यानी मेरे द्वारा जाने-अनजाने की गई गतलियों के लिए मुझे क्षमा करें।

2023-09-19 08:02 GMT

भारत नए संकल्प के साथ नए संसद भवन में आया, बोले- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन में पहली बार सदन को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत नए संकल्प के साथ नए संसद भवन में आया है। 

2023-09-19 07:54 GMT

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

नए संसद भवन में राष्ट्रगान के साथ ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई।

Tags:    

Similar News