Parliament Special Session: लोकसभा और राज्यसभा में कल सुबह 11 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित

Parliament Special Session: सदन में भारी हंगामें के बीच कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में महिला आऱक्षण बिल को पेश कर दिया। अब इस बिल पर 20 सितंबर को चर्चा होगी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-09-19 09:00 GMT

Parliament Special Session Live (Photo - Social Media)

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र का आज मंगलवार (19 सितंबर) को दूसरा दिन है। सेंट्रल हॉल के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधित किया और कहा कि अब पुरानी इमारत को संविधान सदन के रूप में जाना जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में सभी सांसद नई इमारत में गए। आज का दिन इस तरह से ऐतिहासिक हो गया है। आज से ही नए संसद भवन में कार्यवाही भी शुरू हो गई है। विपक्ष के हंगामें के बीच कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल नें महिला आरक्षण बिल यानी कि 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' पेश कर दिया गया है। इस बिल पर कल यानी कि बुधवार (20 सितंबर) को चर्चा होगी।

Full View

भारतीय संसद की नई इमारत में आज से कामकाज शुरू हो जाएगा। लोकसभा और राज्यसभा की बैठक आज नये संसद भवन में क्रमश: दोपहर 1:15 बजे और 2:15 बजे होगी। संसद की 75 साल की यात्रा पर चर्चा के साथ 18 सितंबर को संसद का विशेष पांच दिवसीय सत्र शुरू हुआ। वर्तमान भवन के केंद्रीय कक्ष में एक समारोह के बाद बैठक नए संसद भवन में स्थानांतरित हो जाएगी। संसद सत्र शुक्रवार को समाप्त होगा।

दिल्ली के बीचोबीच कर्तव्य पथ पर बने नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था। इस भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्य और राज्यसभा कक्ष में 300 सदस्य बैठ सकते हैं।

Live Updates
2023-09-19 10:55 GMT

शिवसेना (यूबीटी) राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी महिला आरक्षण विधेयक पर कहा कि हमारे संविधान में सभी को समान अधिकार दिया गया है।  इस लिए यह बिल जरूरी था। कई पार्टियों द्वारा भाजपा के साढ़े नौ साल पुराना घोषणापत्र में किया गया वादा याद दिलाया। हालांकि आने में देरी हुई लेकिन आशा है कि जल्द ही कार्यान्वित होगा। क्योंकि विधेयक में लिखा था कि तुरंत लागू नहीं होगा, परिसीमन होने के बाद ही लागू होगा। इसका मतलब 2029 तक यह आरक्षण लागू नहीं होगा। सरकार नें दरवाजा तो खोल दिया है लेकिन अभी भी महिलाओं के लिए कोई प्रवेश नहीं। 

2023-09-19 10:48 GMT

महिलाओं के आरक्षण से संबंधित बिल नारी शक्ति वंदन विधेयक 2023 के लोकसभा में पेश होने पर बिहार में जमकर जश्न मनाया गया। भाजपा कार्यकर्ताओं नें होली खेलकर खुशी जाहिर की। 

2023-09-19 10:46 GMT

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने महिला आरक्षण विधेयक पर कहा कि हमने कभी महिला आरक्षण का विरोध नहीं किया, जिससे महिलाओं को भी देश के नीति निर्धारण में उचित स्थान मिल सके। हमने भारत सरका से इसकी मांग पांच अगस्त, 2019 को किया था।

2023-09-19 10:40 GMT

मंगलवार को लोकसभा में नारी शक्ति वंदन बिल पेश होने और राज्यसभा में पीएम मोदी और मल्लिकार्जुन खरगे समेत अन्य प्रमुख नेताओं के संबोधन के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

2023-09-19 10:38 GMT

कांग्रेस के सांसद मल्लिकार्जुन खरगे राज्यसभा में अपने भाषण में कहा कि ओबीसी महिलाओं को भी आरक्षण मिलना चाहिए। खरगे ने कहा कि कमजोर वर्ग की महिलाओं के साथ हो रहा भेदभाव। उन्होंने मांग किया कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम बिल में ओबीसी महिलाओं के लिए भी आरक्षण हो। इस बयान के बाद रज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। 

2023-09-19 10:28 GMT

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार भाषण दिया। पहले पुराने संसद भवन के सेंट्रल हाल में, उसके बाद लोकसभा में और अब राज्यसभा में। इसके बाद खरगे महिला आरक्षण बिल पर अपना पक्ष रखना शुरू किए। उन्होंने कहा कि इस बिल के लिए वे हमें श्रेय नहीं देते हैं। लेकिन मैं उन्हें ध्यान दिलाना चाहते हैं कि महिला आरक्षण विधेयक 2010 में पहले ही पारित हो चुका है। लेकिन यह यह रुक गया था। उनके इसी बयान के बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया। हंगामा रुकवाने के लिए सभापति सभापति जगदीप धनखड़ को हस्तक्षेप करना पड़ा।

2023-09-19 10:20 GMT

लोकसभा में में नारी शक्ति वंदन अधिनियम बिल पेश होने के बाद राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक है। नया संसद भवन ऐतिहासिक फैसले का साक्षी बन गया है। हमारा प्रयास महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में भागीदारी मिले। पीएम मोदी ने कहा कि पहले टेक्नोलॉजी में बदलाव आने में 50 साल लग जाते थे। लेकिन आज यह कार्य सीर्फ कुछ हफ्तों में ही आ जाते हैं। वर्तमान में आधुनिकता अनिवार्यता बन गई है।

2023-09-19 10:01 GMT

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पुराने संसद भवन में हम विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने थे। उम्मीद है कि नई संसदभवन में टॉप-3 अर्थव्यवस्था वाले देशों में शामिल होंगे। 

2023-09-19 09:58 GMT

पीएम मोदी ने कहा कि संविधान में राज्यसभा की परिकल्पना उच्च सदन के रूप में की गई है। संविधान निर्माताओं का इससे यह सदन आशय रहा है कि राजनीति से उपर उठकर बौद्धिक विचार-विमर्श केन्द्र बने। 

2023-09-19 09:55 GMT

पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि नया संसद भवन सीर्फ एक बिल्डिंग नहीं है, बल्कि यह एक नयी शुरूआत का प्रतीक है। यह सदन देश के 140 करोड़ जनता में नई ऊर्जा, आशा और विश्वास पैदा करने वाला है। 

Tags:    

Similar News