VALENTINE'S DAY: देशभर में जारी विरोध, प्रेमी जोड़ों को धमकी

एक तरफ जहां दुनियाभर में 'फुल ऑफ़ लव' डे यानी वेलेंटाइन्स डे धूम धाम से मनाया जा रहा है वहीँ भारत में इसका जमकर विरोध हो रहा है। यूं तो युवाओं के बीच इस दिन को लेकर बहुत सी ख्वाहिशें होती हैं, मगर इस बार लगता है उनके सभी अरमानों पर पानी फिरने वाला है।

Update: 2018-02-14 03:32 GMT

नई दिल्ली: एक तरफ जहां दुनियाभर में 'फुल ऑफ़ लव' डे यानी वेलेंटाइन्स डे धूम धाम से मनाया जा रहा है वहीँ भारत में इसका जमकर विरोध हो रहा है। यूं तो युवाओं के बीच इस दिन को लेकर बहुत सी ख्वाहिशें होती हैं, मगर इस बार लगता है उनके सभी अरमानों पर पानी फिरने वाला है।

- हर साल की तरह इस साल भी देश के कई हिस्सों में वेलेंटाइन्स डे का विरोध हो रहा है।

- लखनऊ और अहमदाबाद से लेकर तमिलनाडु के कोयंबटूर तक कई संगठन युवाओं का विरोध कर रहे हैं।

- यहां तक कि ताजनगरी आगरा में प्रेमी जोड़ों को लाठी से मारने की धमकी मिली है।

LU के बाद अब यहाँ भी जारी फरमान:

- वेलेंटाइन्स डे की तैयारियों के बीच लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा फरमान जारी कर दिया है, जिससे छात्र-छात्राओं के बीच खासी नाराजगी दिख रही है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी एडवाइजरी में छात्रों पर कार्रवाई की चेतावनी है।

- एडवाजरी में लिखा है, ‘’गत वर्षों में ऐसा देखा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर समाज में कतिपय नवयुवक 14 फरवरी की तारीख को वेलेंटाइन्स डे के रूप में मनाते हैं। इस परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालय में महाशिवरात्रि का अवकाश है। छात्र-छात्राओं के लिए निर्देश है कि इस दिन परिसर में कदापि ना आएं। अगर कोई अनावश्यक रूप से शैक्षणिक परिसर में घूमता या बैठा हुआ पाया जाएगा तो उसके खिलाफ नियम के मुताबिक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।’’

- अब लखनऊ के बाद अहमदाबाद में भी स्कूलों और कॉलेजों के बाहर कुछ पोस्टर लगाए गए हैं।

- इनमें लव जिहाद और वेलेंटाइन्स डे का विरोध करने को कहा गया है।

- पोस्टर में बजरंग दल कर्नावती लिखा है।

तमिलनाडू में भी विरोध जारी:

- तमिलनाडू के कोयंबटूर में भी हिंदूवादी संगठन ने सड़कों पर उतरकर वेलेंटाइन्स डे का विरोध किया।

- संगठन ने इसे वेस्टर्न कल्चर की देन बताया।

Similar News