कोल इंडिया 1 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करेगी : पीयूष गोयल

सरकारी खनन कंपनी कोल इंडिया (सीआईएल) चालू वित्त वर्ष में 1 गीगावॉट (जीडब्ल्यू) ऊर्जा का उत्पादन नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से करेगी, जोकि इसके कुल 10 डीडब्ल्यू उत्पादन के योजना का हिस्सा है।

Update: 2017-06-29 12:18 GMT
कोल इंडिया 1 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करेगी : पीयूष गोयल

नई दिल्ली: सरकारी खनन कंपनी कोल इंडिया (सीआईएल) चालू वित्त वर्ष में 1 गीगावॉट (जीडब्ल्यू) ऊर्जा का उत्पादन नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से करेगी, जोकि इसके कुल 10 डीडब्ल्यू उत्पादन के योजना का हिस्सा है। केंद्रीय कोयला, बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें ... ‘पावर फॉर ऑल’ योजना में पिछली सरकार को करंट लगा गए पीयूष गोयल

गोयल ने यहां एक समारोह में 'भारत के विद्युत ग्रिड में 175 गीगावॉट्स नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करने के रास्ते' रिपोर्ट के प्रथम भाग को जारी करते हुए कहा, "यह एक बेहतर ग्रह की दिशा में एक योगदान है, जो देश में हरियाली और दुनिया में हरियाली के बारे में है।"

गोयल ने कहा, "हालांकि यह थोड़ा विरोधाभासी है कि मुझे कोयला उद्योग भी चलाना पड़ता है और नवीकरणीय ऊर्जा का बड़े पैमाने पर विस्तार सुनिश्चित करना है। निश्चित रूप से लंबे समय में नवीकरणीय ऊर्जा थर्मल ऊर्जा से कहीं ज्यादा सस्ती पड़ेगी।"

यह भी पढ़ें ... VIDEO: योगी-मोदी सरकार के बीच बिग डील, पावर फॉर आॅल से रोशन होगा उत्तर प्रदेश

सरकार ने साल 2022 तक 175 जीडब्ल्यू नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है। यह रिपोर्ट भारत-अमेरिका द्विपक्षीय कार्यक्रम के तहत निर्मित की गई है जिसका नाम 'ग्रीनींग द ग्रिड' है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News