PM Kisan Yojana: किसानों को इसी हफ्ते मिलेगी ख़ुशख़बरी, खाते में आने वाली है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

PM Kisan Yojana: इस योजना से जुड़े किसानो के खाते में प्रत्येक वर्ष 6000 रूपए डीबीटी के जरिए ट्रांसफर की जाती है। अभी तक किसानों के खाते में 12 किस्तों में 2-2 हजार रूपए ट्रांफर किए जा चुके हैं।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-01-02 14:10 GMT

13th installment is going to come in the account of farmers under PM Kisan Yojana (Social Media)

PM Kisan Yojana: किसानो के लिए खुशखबरी। केंद्र सरकार द्वारा किसानो की आय बढ़ाने से संबंधित कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन सबमे प्रमुख किसान सम्मान निधि योजना है। यह योजना देश के छोटे व सीमांत किसानों को ध्यान में रख के चलाई जा रही है। इस योजना से जुड़े किसानो के खाते में प्रत्येक वर्ष 6000 रूपए डीबीटी के जरिए ट्रांसफर की जाती है। अभी तक किसानों के खाते में 12 किस्तों में 2-2 हजार रूपए ट्रांफर किए जा चुके हैं। अब किसानों को 13वें किस्त की बेसब्री से इंतजार है।

इसी हफ्ते आ सकती है 13वीं क़िस्त

पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार इस योजना के माध्यम से देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचाना चाहती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जनवरी के पहले सप्ताह में 13वीं किस्त आ सकती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों को पढ़ें।

भूलेखों का सत्यापन करें

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अभी तक भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाया है, तो जल्द ही करा लें। अगर आप दस्तावेजों का सत्यापन नहीं करवाते हैं, तो पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे। इसलिए जल्द से जल्द अपने नजदीकी कृषि कार्यालय जाकर इस कार्य को पूर्ण करा लें। 

फर्जी किसान हुए बाहर

पीएम किसान योजना में जिन लोगों ने फर्जी तरीके से अब तक लाभ लिया है। राज्य सकरकार द्वारा उन लोगों के नाम जारी कर दिया गया है। अब उन लोगों से पैसे वापिस लिया जा रहा है। इसे रोकने के लिए ही सरकार ने भूलेखों का सत्यापन करवाना अनिवार्य किया है। इसके बाद फर्जी लोगों को बाहर करने मे सफलता मिली।

ऐसे करें ई-केवाईसी

अभी तक ऐसे कई किसान है जो अपने आधारा नंबर को बैंक से लिंक नहीं किया है। यही कारण है कि अभी हजारों किसानों का पैसा फंसा हुआ है। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके लिए आप सीएससी सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं-

  • ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर Farmer's Corner के सेक्शन में e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलते ही Adhaar Card Number दर्ज करें।
  • इसके बाद किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा।
  • OTP को दर्ज कर Submit बटन पर क्लिक करें।
  • इस आसान प्रक्रिया से ई-केवाईसी करवाएं, जिससे समय पर पैसा आप के खाते में पहुंच पाए।
Tags:    

Similar News