‘कोई प्रसाद नहीं बल्कि किसानों का कानूनी....’, किसान सम्मान निधि किस्त पर हो रहे हो हल्ला पर कांग्रेस का तंज

PM Kisan Yojana: अगर होती तो पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त जनवरी 2024 में आनी थी, इसमें देरी नहीं होती है। अगर उन्हें वास्तव में किसानों के कल्याण की चिंता होती, तो वे ये पाँच काम करते।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-18 08:59 GMT

PM Kisan Yojana (सोशल मीडिया) 

PM Kisan Yojana: केंद्र की सत्ता में लगातार तीसरी बार भाजपा सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पहली बार अपनी सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त मंगलवार को किसानों के खाते में डालने वाले हैं। यह किस्त पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के वाराणसी से एक कार्यक्रम के माध्मय से जारी करेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि की इस किस्त को लेकर काफी चर्चा हो रही है, जिस पर कांग्रेस ने बड़ा कटाक्ष किया है। कांग्रेस ने कहा कि यह कोई 'प्रसाद' नहीं है बल्कि किसानों का कानूनी अधिकार है।

जयराम रमेश ने साधा निशाना

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी होने पर हो हल्ला पर निशाना साधा है। उन्होंने तंज भरे शब्दों में कहा कि जैसे ही 9 जून को एक तिहाई प्रधानमंत्री ने पदभार संभाला वैसे ही सुर्खियां चीख-चीख कर कहने लगीं कि उन्होंने सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया।

किसानों की चिंता होती तो मोदी करते ये पांच काम

उन्होंने आगे कहा कि आज फिर सुर्खियाँ चीख-चीख कर कह रही हैं कि एक तिहाई प्रधानमंत्री पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस तरह से सुर्खियाँ बार-बार दोहराई जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को कोई प्रसाद नहीं दे रहे हैं। यह उनका वैध अधिकार और हक है। उन्होंने कहा कि एक तिहाई प्रधानमंत्री ने पदभार ग्रहण करते ही अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर करके एक बड़ा दिखावा किया है, उन्हें किसानों कोई चिंता नहीं है। अगर होती तो पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त जनवरी 2024 में आनी थी, इसमें देरी नहीं होती है। अगर उन्हें वास्तव में किसानों के कल्याण की चिंता होती, तो वे ये पाँच काम करते।

सही दाम: स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार एमएसपी को कानूनी दर्जा

कर्ज मुक्ति: कृषि ऋण माफी होगी, और इसे प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एक स्थायी आयोग का गठन किया जाएगा

बीमा भुगतान का सीधा हस्तांतरण: फसल नुकसान के 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में बीमा भुगतान की गारंटी

उचित आयात-निर्यात नीति: नई आयात-निर्यात नीति स्थापित करने के लिए किसानों से परामर्श किया जाएगा

जीएसटी-मुक्त खेती: खेती के लिए आवश्यक इनपुट पर अब जीएसटी नहीं लगेगा

वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे मोदी

बता दें कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। पीएम मोदी मंगलवार शाम को वाराणसी आएंगे और वह रात यहीं विश्राम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम-किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान मोदी 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के लिए 20,000 करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे।

Tags:    

Similar News