SCO Meet: PM मोदी और पाक PM शहबाज शरीफ के बीच अगले माह मुलाकात संभव, क्या पटरी पर लौटेंगे संबंध ?

SCO Meet: शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बीच मुलाकात हो सकती है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-08-11 11:22 GMT

PM मोदी और पाक PM शहबाज शरीफ। (Social Media)

SCO Meet: भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से जारी तनाव अभी तक कम नहीं हो पाया है। दोनों देशों के रिश्ते में जमीं बर्फ कब पिघलेगी ये इनके हुक्मरानों को भी नहीं पता। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pakistan Prime Minister Shahbaz Sharif) के बीच मुलाकात हो सकती है। दरअसल दोनों नेता अगले माह शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए मध्य एशियाई देश उज्बेकिस्तान में होंगे।

ऐसे में अटकलें हैं कि उज्बेकिस्तान के समरकंद (Samarkand of Uzbekistan) में आयोजित होने वाली इस मीटिंग में दोनों देशों के प्रधानमंत्री मुलाकात कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच किस मुद्दे पर बातचीत होगी, इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। अभी तक किसी भी पक्ष ने संभावित मुलाकात को लेकर कुछ भी नहीं कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते छह साल में यह पहला मौका है, जब दोनों देशों के पीएम एक छत के नीचें होंगे। इसलिए दोनों के बीच मुलाकात को लेकर कयासों का बाजार गर्म है।

कब होगी एससीओ की बैठक

उज्बेकिस्तान के समरकंद (Samarkand of Uzbekistan) में 15 – 16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन होना है। इस सम्मेलन में पीएम मोदी (PM Modi) और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ (Pakistan Prime Minister Shahbaz Sharif) के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping,), रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iran President Ebrahim Raisi) के अलावा अन्य सदस्य देशों के मुखिया शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि इस समिट में शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री मोदी के अलावा चीन, रूस और ईरान के राष्ट्रपतियों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

जयंशकर और भुट्टो के बीच हुई थी मुलाकात!

इससे पहले पिछले माह उज्बेकिस्तान के ताशकंद में SCO के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी। जिसमें भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भी शामिल थे। उस दौरान भी सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आई थी कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ भी मिलाया। लेकिन इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई। हालांकि, तभी से अटकलें लगने लगी थी कि सितंबर में होने जा रहे एससीओ शिखर सम्मेलन की बैठक के दौरान पीएम मोदी और शहबाज शरीफ मुलाकात कर सकते हैं।

बता दें कि इसी साल जब अप्रैल में इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने के बाद जब शहबाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे, तब पीएम मोदी ने ट्वीटर पर उन्हें बधाई दी थी। इसके जवाब में पाकिस्तानी पीएम ने भी उन्हें धन्यवाद कहा था। इसके बाद माना जाने लगा था कि दोनों देशों के बीच एकबार फिर बातचीत शुरू हो सकती है। 

Tags:    

Similar News