PM Modi in B20 Summit: चंद्र मिशन की सफलता में इसरो ने अहम भूमिका निभाई, B20 समिट में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in B20 Summit: आज यानी रविवार 27 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया। यह शिखर सम्मेलन दुनियाभर से नीति निर्माताओं, व्यापारिक नेताओं और विशेषज्ञों को बी-20 इंडिया के मंच पर विचार-विमर्श और चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया है।

Update:2023-08-27 12:48 IST
No Confidence Motion of PM Modi in Lok Sabha Election

PM Modi in B20 Summit: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों बी20 शिखर सम्मेलन चल रहा है। आज यानी रविवार 27 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया। यह शिखर सम्मेलन दुनियाभर से नीति निर्माताओं, व्यापारिक नेताओं और विशेषज्ञों को बी-20 इंडिया के मंच पर विचार-विमर्श और चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया है।

पीएम मोदी ने समिट को संबोधित करते हुए कहा, इस बार भारत में त्योहारों का सीजन 23 अगस्त से शुरू हो गया है। यह जश्न चंद्रमा पर चंद्रयान के पहुंचने का है। भारत के चंद्र मिशन में इसरो ने अहम भूमिका निभाई है। इस समिट को इससे पहले 25 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने संबोधित किया था, जिसमें कई दिग्गज उद्योगपति शामिल हुए थे।

चंद्रयान की सफलता में MSMEs का भी योगदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंद्रयान 3 मिशन की सफलता का श्रेय भारतीय उद्योगपतियों के साथ-साथ MSMEs को भी जाता है। यह उत्सव भारत के विकास को गति देता है। यह उत्सव इनोवेशन के बारे में है। यह उत्सव स्पेस टेक्नोलॉजी की मदद से स्थिरता और समानता के बारे में है।

भारत ने 150 से अधिक देशों को दवा मुहैया कराईं

पीएम मोदी ने कोरोनाकाल को याद करते हुए कहा कि 2-3 साल पहले हम सबसे बड़ी महामारी से गुजर रहे थे। इस महामारी ने हर देश, समाज, बिजनेस सेक्टर और व्यावसायिक इकाई को एक सबक दिया। वो सबक यह दिया है कि हमें सबसे ज्यादा आपसी विश्वास पर निवेश करने की जरूरत है। भारत ने आपसी महामारी के दौरान दुनिया पर भरोसा किया। कोरोना के दौरान भारत ने दुनिया के 150 से अधिक देशों को दवाएं मुहैया कराईं।
बी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा था, यह मंच व्यापार जगत में काम करने वाले हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला को एक साथ ला रहा है। यह सबसे महत्वपूर्ण G20 समूहों में से एक है, जिसका स्पष्ट ध्यान आर्थिक विकास को बढ़ावा देने पर है।

क्या है बी20 ?

बी20 दुनिया की 20 ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 के समूहों में से एक है। जिसका उद्देश्य आर्थिक विकास को गति देना है। बी20 का अर्थ बिजनेस 20 है। इसे साल 2010 में बनाया गया था। बता दें कि इस साल जी20 का शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हो रहा है। दो दिवसीय यह सम्मेलन 9 सितंबर को शुरू होकर और 10 सितंबर को खत्म होगा।

Tags:    

Similar News