'गैर-कांग्रेसी नेता का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त नहीं हो रहा', NDA सांसद बैठक में बोले मोदी, दी बड़ी नसीहत

NDA Parliamentary Meeting: एनडीए की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोगों को इस बात से छटपटाहट हो रही है कि एक चाय वाला तीसरी बार प्रधानमंत्री कैसे बन गया।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 07:37 GMT

PM Modi in NDA Parliamentary Meeting (Pic: Social Media)

NDA Parliamentary Meeting: आज संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में एनडीए संसदीय दल की मीटिंग हुई है। बैठक को पीएम मोदी ने संबोधित किया। अपने भाषण में उन्होंने अपने सांसदों को अच्छा व्यवहार करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगों को इस बात से छटपटाहट हो रही है कि एक चाय वाला तीसरी बार प्रधानमंत्री कैसे बन गया। साथ ही उन्होंने राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। राहुल गांधी के सदन में व्यवहार को उन्होंने गलत बताया। एनडीए सांसदों को संबोधित करते हुए उन्होंने अपील की है कि आप लोग राहुल गांधी जैसा बर्ताव न करें। उन्होंने सांसदों को सदन में किसी मुद्दे पर विस्तार से बात करने के लिए पढ़कर आने को भी कहा।

बाहर से आए PM को कांग्रेस में नजरअंदाज किया जाता था

बैठक में पीएम मोदी ने एनडीए सांसदों को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि विपक्ष इस बात से परेशान है कि पहली बार एक गैर-कांग्रेसी नेता, वह भी एक 'चायवाला', लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बना है। नेहरू-गांधी परिवार पर कटाक्ष करते हुए पीएम ने कहा कि 'कांग्रेस के सदस्य प्रधानमंत्री हुआ करते थे। ये लोग अपने दायरे से बाहर के लोगों को बहुत कम मान्यता देते थे। कांग्रेस के सबसे प्रमुख परिवार से बाहर से आए प्रधानमंत्रियों के योगदान को नजरअंदाज किया जाता था, उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में यह सुनिश्चित किया कि उन सभी को मान्यता मिले क्योंकि प्रत्येक ने किसी न किसी तरह से देश के लिए योगदान दिया है।

पीएम मोदी की सांसदों से अपील

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने संवाददाताओं से बात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने अपने भाषण में एनडीए सांसदों को संसदीय प्रथाओं के बारे में सीखने को कहा। एनडीए की मीटिंग में पीएम मोदी ने सांसदों को सुझाव दिया कि उन्हें पीएम संग्रहालय जाना चाहिए और वहां पहले की सरकारों के कामकाज को भी जानना चाहिए। इसके साथ ही पीएम ने सांसदों को अपने क्षेत्र की जनता से जुड़े रहने को कहा। इससे उनतक सरकार की नीतियों के बारे में जानकारी पहुंच सकेगी।

सांसद हासिल करें विशेषज्ञता

पीएम ने संसद में किसी मुद्दे पर बहस करने से पहले पढ़ने की नसीहत दी। साथ ही सांसदों को किसी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने की सलाह दी। जैसे कोई पर्यावरण, कोई सामाजिक विषय और कोई राजनीति पर अपनी विशेषज्ञता हासिल कर सकता है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बैठक के बाद संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों से संसदीय मुद्दों का अध्ययन करने, नियमित रूप से संसद में उपस्थित रहने तथा अपने निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित मामलों को प्रभावी ढंग से उठाने को कहा है।  

Tags:    

Similar News