RapidX Inauguration: देश को मिली पहली रैपिड रेल, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानें क्यों है ये खास

PM Modi Inaugurate RAPIDX Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मे देश की पहली रैपिड रेल का उद्घाटन कर दिया। पीएम मोदी ने गाजियाबाद के साहिबाबाद रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2023-10-20 08:17 IST

RapidX Inauguration (सोशल मीडिया) 

RapidX Inauguration Today: वंदे भारत और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के बाद रेल यातायात के क्षेत्र में मोदी सरकार देश को एक और बड़ी सौगात दे दी। शुक्रवार को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली रैपिड रेल का उद्घाटन कर दिया। पीएम मोदी ने आज गाजियाबाद के साहिबाबाद रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि नए विश्व स्तरीय परिवहन और देश में क्षेत्रीय कन्केटिविटी को बदलने के पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) को डेवलप किया गया है। RRTS एक नया रेल आधारित, सेमी-हाई स्पीड, हाई फ्रीक्वेंसी कंप्यूटर ट्रांजिट सिस्टम है।

सुनिए पूरा योगी का भाषण 

तीन चरण में पूरा होगा काम

पहले चरण में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड को शुरू किया जाएगा। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है, शेष यूपी में है। इसे दिल्ली मेट्रो के विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा। ये रेल लाइन यूपी के मेरठ, हरियाणा के पानीपत और राजस्थान के अलवर जैसे विभिन्न शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेंगे।

दूसरे चरण में मेरठ तक के रेल लाइन निर्माण का काम पूरा होगा और तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्ली तक के बीच का कार्य पूरा होगा। तय लक्ष्य के मुताबिक, 2025 तक रैपिड रेल दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ती नजर आएगी। आज पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने के बाद कल यानी शनिवार से आम यात्री इस ट्रेन में सफर का आनंद ले सकेंगे।

जिसका हम शिलान्यास करते है, उसका उद्घाटन भी करते हैं – पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैपिड रेल उद्घाटन कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, यह आज पूरे देश के लिए ऐतिहासिक क्षण है। आज देश में पहली रैपिडएक्स ट्रेन शुरू हुई है। जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं। इस प्रोजेक्ट में मेरठ का हिस्सा एक-डेढ़ साल बाद पूरा होगा, उस समय भी मैं आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा। उन्होंने कहा, नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, गति भी है और स्पीड भी। यह नमो भारत ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम हेलीकॉप्टर में सफर करते हैं, उसके अंदर आवाज इतनी आती है कि जैसे वह हवाई ट्रैक्टर हो। ट्रैक्टर से भी अधिक आवाज उसमें आती है, इसलिए कान को बंद रखना पड़ता है। वहीं, नमो भारत ट्रेन में हवाई जहाज से भी कम आवाज आती है। इसकी यात्रा बेहद सुखद और यह भारत के भविष्य की झलक है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आज पूरी दुनिया में हिंदुस्तान छाया हुआ है। आज का भारत अपने दम पर 5जी लांच करता है और उसे दुनिया के कोने-कोने तक ले जाता है। इस मौके पर उन्होंने युवाओं से कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले दशक में आप किसी भी कीमत पर भारत की ट्रेन को पीछे नहीं देखेंगे।

क्यों खास है ये ट्रेन ?

रैपिडएक्स ट्रेन को 180 किमी प्रति घंटा की स्पीड से डिजाइन किया गया है, मगर ये औसत 160 की स्पीड से दौड़ेगी। यह ट्रेन एक घंटे में 100 किमी तक का सफर तय कर सकती है, इसलिए दावा किया जा रहा है कि ये ट्रेन देश में अब तक सबसे तेज स्पीड से दौड़ने वाली ट्रेन होगी। रेपिडएक्स ट्रेनों में मुफ्त वाईफाई, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, सामान रखने की जगह और अन्य तरह की सुविधाएं मिलेंगी। दिल्ली मेट्रो की तरह हर ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। इसके अलावा हर डिब्बे में महिलाओं के लिए 10 सीटें भी रिजर्व की जाएंगी। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में कुल छह डिब्बे होंगे।

ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत किया गया

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रैपिडएक्स ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत ट्रेन’ कर दिया है। यानी अब ये रेलगाड़ी नमो भारत के नाम से जानी जाएगी। इस पर विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने सख्त ऐतराज भी जताया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, नमो स्टेडियम के बाद अब नमो ट्रेन। उनकी आत्म-मुग्धता की कोई सीमा नहीं है।

Tags:    

Similar News