PM Modi Badrinath Temple Visit: माणा में PM बोले- आस्था-आध्यात्म के केंद्र सिर्फ ढांचा नहीं, हमारे प्राण शक्ति हैं

PM Modi Uttarakhand Visit : पीएम मोदी बाबा केदार की पूजा अर्चना करने के बाद यहां 3400 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2022-10-21 13:30 IST

उत्तराखंड में पीएम मोदी (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi Kedarnath Badrinath Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Kedarnath) का बहुप्रतीक्षित उत्तराखंड दौरा शुक्रवार (21 अक्टूबर 2022) को शुरू हो चुका है। आज सुबह पीएम मोदी भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से राजधानी देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। जहां उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनका स्वागत किया। यहां से हेलीकॉप्टर के जरिए प्रधानमंत्री सीएम धामी के साथ केदारनाथ पहुंचे। पीएम मोदी ने बाबा केदार की पूजा-अर्चना करने के बाद यहां 3400 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम देश के अंतिम गांव माणा पहुंचे और जनसभा को सम्बोधित किया।

पीएम मोदी केदारनाथ पहुँच चुके हैं,  सुबह-सुबह बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन करने पहुंचे । जहाँ उन्होंने पूजा अर्चना की और भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। इसी के साथ आज यहां विभिन्न कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने वाले हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री के दौरे से जुड़ी हर खबर के लिए लाइव अपडेट के साथ जुड़े रहें।...

पीएम ने सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं

अपने संबोधन के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने जनसभा में मौजूद लोगों के साथ जय बाबा केदार व बद्री विशाल के जयकारे लगाए। इसके बाद जनसभा स्‍थल पर लोगों ने मोदी-मोदी के जयकारे लगाए। 

..तो माणा तक नहीं आती कोरोना वैक्सीन

प्रधानमंत्री बोले, कोरोना काल तो सभी को याद है न। यदि पहले की सरकारें होती तो शायद देश के अंतिम छोर पर बसे माणा में अब तक वैक्सीन नहीं आती। लेकिन, ये मोदी है। कोरोना से तेजी से वैक्सीन पहाड़ों में पहुंचाई। उनके इतना कहते ही मोदी-मोदी के जयकारे गूंजने लगे। उन्होंने कहा, मैं राज्य सरकार को बधाई देता हूं। उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश ने सबसे पहले वैक्सीन का काम पूरा किया।

भारत अपने सांस्कृतिक उत्थान का आह्वान कर रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन में आगे कहा, विकास की इन योजनाओं के लिए उत्तराखंड को और देश-विदेश के हर श्रद्धालु को मैं ढेरों बधाई देता हूं। उन्होंने कहा, गुरुओं की कृपा बनी रहे। बाबा केदार की कृपा सभी पर बनी रहे। बद्री विशाल की कृपा से सब अच्छा हो। हमारे सभी श्रमिक साथियों को भी शक्ति मिले। आज यहां हम यही प्रार्थना करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, अयोध्या में इतना भव्य राम मंदिर बन रहा है। गुजरात के पावागढ़ में मां कालिका के मंदिर से लेकर विन्ध्याचल देवी के कॉरिडोर तक, भारत अपने सांस्कृतिक उत्थान का आह्वान कर रहा है। देश का इसका साक्षी है। 

माणा आएं तो अन्य गांव भी जाएं

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि कोई भी पर्यटक उत्तराखंड के माणा गांव आए तो यहां के सीमावर्ती गांवों का दौरा किए बिना वापस न जाए। माणा गांव में पीएम ने कहा, भारतमाला और सागरमाला कनेक्टिविटी परियोजनाओं की तरह, पर्वतमाला के लिए भी काम चल रहा है। जिसके तहत उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में रोपवे परियोजनाओं का एक बड़ा नेटवर्क बनाया जा रहा है।'

यात्रा खर्च के 5% भाग से स्थानीय उत्‍पाद अवश्य खरीदें

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, आप अपनी यात्रा में जितना खर्च करते हैं, उसके 5 प्रतिशत भाग से स्थानीय उत्‍पाद अवश्य खरीदें। मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं, उससे इन सीमांत गांवों का विकास होगा। पीएम ने कहा, ऐसा करने से आपके मन में संतोष होगा। जब आप घर पर बताएंगे कि यह उत्पाद एक बूढ़ी मां से खरीदा है। आपको खुशी का अनुभव होगा। आपके घर में वह उत्पाद है तो दूसरा खरीद लीजिए, किसी को भेंट दे दीजिए, लेकिन वहां से स्थानीय उत्पाद जरूर खरीदें। पीएम बोले, पहाड़ के लोगों की यह पहचान है, कि वह बहुत मेहनती होते हैं।'

PM बोले- विकास और आस्था का केंद्र बन रही देवभूमि

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कि 'उत्तराखंड की देवभूमि विकास और आस्था का केंद्र बन रही है। केदारनाथ में जहां एक सीजन में पांच लाख श्रद्धालु आते थे, अब यहां ये संख्या 45 लाख तक पहुंच गई है।

रोपवे का काम समय पर पूरा हो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि 'उत्तराखंड में काम करना कठिन है। लेकिन, हम बाबा केदार से, बद्री विशाल से तथा हेमकुंड साहिब से प्रार्थना करते रहेंगे कि यह रोप वे का कार्य समय पर और सुरक्षित ढंग से पूरा हो जाए।'

UK, जर्मनी व कनाडा में मनाया जा रहा होगा उत्सव

पीएम मोदी बोले, यूके, जर्मनी, कनाडा में उत्सव मनाया जा रहा होगा, कि हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे निर्माण हो रहा है। विकास की इन योजनाओं के लिए मैं उत्तराखंड तथा देश-विदेश के आस्थावान सभी लोगों को बधाई देता हूं।

यहां काम करने वालों को भाई बहन की तरह संभालना

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, 'जो उत्तराखंड में प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैंं, उन्‍हें मजदूर नहीं समझना। बल्कि, उन्हें भाई-बहन की तरह संभालना। वह मजदूर नहीं हैं। जो केवल पैसा म‍िल रहा है इसलिए कार्य कर रहे है। वह स‍िर्फ सेवा भाव से कार्य कर रहे हैं। आप हर बार प्रार्थना करें कि पूरे कार्य के दौरान कोई दुर्घटना न हो। प्रार्थना करें कि इस प्रोजेक्ट में कार्य करने वाले सुरक्षित रहें। उनके सुरक्षा की कामना करें। 

'बाबा केदार और बद्री विशाल के दर्शन से मन प्रसन्न हुआ'

पीएम मोदी ने कहा, 'आज बाबा केदार और बद्री विशाल के दर्शन कर मन प्रसन्न हो गया। जीवन धन्य हो गया।' माणा गांव में संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, रोपवे परियोजनाओं (गौरीकुंड से केदारनाथ तथा गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब) का निर्माण न केवल जोड़ने के लिए किया गया है, बल्कि यह राज्य में आर्थिक विकास को गति भी देगा।

पीएम ने माणा गांव के महत्व को बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन में देश के अंतिम गांव माणा के महत्व को बताया। उन्होंने कहा, माणा की मिट्टी और जनता के आशीर्वाद से ही उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है। पीएम बोले, मैं राज्‍य में नई सरकार बनने के बाद सार्वजनिक कार्य में पहली बार आया हूं। 21वीं सदी में भारत निर्माण के प्रमुख स्तंभ अपनी विरासत पर गर्व और विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे। उन्होंने कहा, आज उत्तराखंड इन दोनों पर कार्य कर रहा है। परमात्मा ने जो काम द‍िया है वह मुझे करना होता है। यहां मुझे दो रोपवे के शिलान्यास का सौभाग्य मिला।

जय बदरी विशाल और जय बाबा केदार के लगे जयकारे 

माणा गांव में पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने जय बदरी विशाल और जय बाबा केदार के जयकारों के जनसभा में अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा, कि आज बाबा केदार और बदरी विशाल के दर्शन कर मेरा जीवन धन्य हो गया।

यह दशक उत्‍तराखंड का होगा

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने संबोधन में आगे कहा, कि पिछली बार मैंने कहा था ये दशक उत्तराखंड का होगा। मुझे पूरा विश्‍वास है कि मेरे इन शब्दों पर बाबा केदार और बद्री विशाल तथा मां गंगा का आशीर्वाद बना रहेगा।

माणा गांव में नृत्य से पीएम मोदी का स्वागत

बद्रीनाथ दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी चीन सीमा पर स्थित भारत के अंतिम गांव माणा पहुंचे। जहां भोटिया जनजाति की महिलाओं और पुरुषों ने पौणा नृत्य व झुमैलो नृत्य कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। आपको बता दें, यह विविध कार्यक्रमों, पूजा और अनुष्ठानों की एक शृंखला है। इसमें सामूहिक पूजा, देव यात्रा, लोकनाट्य, नृत्य, गायन, मेला आदि विविध रंगी आयोजन होते हैं। 

क्यों खास है माणा गांव?

माणा गांव को भारत का अंतिम गांव है। सरस्वती नदी के किनारे बसा माणा गांव अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। इसके अलावा कई अन्य कारणों से भी इसकी अलग पहचान है। यहां भोटिया जनजाति के करीब 150 परिवार रहते हैं। यह गांव समुद्रतल से 10227 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गांव की महिलाएं ऊन का लव्वा यानी ऊन की धोती और अंगुड़ी (ऊन का बिलाउज) पहनती हैं। महिलाएं हर वक्त अपने सिर को कपड़े से ढंकी रहती हैं।  किसी भी सामूहिक कार्यक्रम में महिलाएं और पुरुष समूह में पौणा व झुमेलो नृत्य आयोजित करते हैं। वैसे इस गांव का पौराणिक महत्व भी है। 

पीएम मोदी भारत के अंतिम गांव माणा के लिए रवाना

केदारनाथ और बद्री विशाल की पूजा के बाद पीएम मोदी चीन सीमा पर स्थित भारत के अंतिम गांव माणा के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रधानमंत्री यहां स्थानीय लोगों से संवाद करेंगे। पीएम से मिलने को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह है। माणा गांव की गिनती देश के आत्मनिर्भर गांव में होती है। यहां के लोग प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों में जुटे हैं।

अब बद्रीनाथ धाम पहुंचे पीएम, भगवान विष्णु की पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ में पूजा-अर्चना के बाद बद्रीनाथ धाम पहुंचे। प्रधानमंत्री ने यहां भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की। 

केदारनाथ में PM मोदी ने श्रमिकों से की बातचीत

बद्रीनाथ जाने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण में लगे श्रमिकों से संवाद किया।

विकास कार्यों की समीक्षा की

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान केदारनाथ (Kedarnath) में मंदाकिनी आस्थापथ तथा सरस्वती आस्थापथ के साथ विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। 

पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का किया दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का भी दौरा किया। 




Live Updates
2022-10-21 05:16 GMT

केदारनाथ से बद्रीनाथ धाम के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी

2022-10-21 04:36 GMT

PM Modi Kedarnath Temple Visit Live: केदारनाथ में आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2022-10-21 04:00 GMT

PM Modi Kedarnath Temple Visit Live: सुबह-सुबह बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजा अर्चना की और भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया.

2022-10-21 03:58 GMT

PM Modi Kedarnath Temple Visit Live: केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, वहां करेंगे विभिन्न कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का उद्घाटन

Tags:    

Similar News