PM मोदी से मिले मॉरीशस के प्रधानमंत्री, बोले- भारत से हमारा दोस्ताना पुराना

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार (27 मई) को मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। जनवरी में पद ग्रहण करने के बाद से जगन्नाथ की यह पहली विदेश यात्रा है।

Update: 2017-05-27 08:17 GMT

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार (27 मई) को मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडलीय स्तर की वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर बताया, "गहरी मित्रता और पारस्परिक सम्मान से निर्देशित पुराने संबंध। पीएम नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में प्रविंद कुमार जगनाथ से मुलाकात की।"

इससे पहले जगन्नाथ का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गणमान्य अतिथि से मुलाकात की। भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए जगनाथ ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी और सुरक्षा सहयोग सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी।

पीएम का पद ग्रहण करने के बाद पहली विदेश यात्रा

जगनाथ ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान से भी वार्ता की। मॉरीशस को भारत समुद्री संसाधनों से संबंधित अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण साझीदार के तौर पर देखता है। मोदी ने 2015 में इस हिंदमहासागरीय द्वीप देश की ऐतिहासिक यात्रा की थी। जनवरी में पद ग्रहण करने के बाद से जगन्नाथ की यह पहली विदेश यात्रा है।

क्या कहा प्रदीप कुमार ने

प्रविंद कुमार ने कहा, कि भारत से हमारा दोस्ताना पुराना है, मॉरीशस के संबंध ने मेरे पीएम बनने के बाद एक नया आयाम लिया है। हमने डिफेंस और सिक्युरिटी की फील्ड में एक मजबूत बाइलैट्रल कोऑपरेशन डेवलप किया है। पीएम प्रविंद कुमार ने राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इनके भारत दौरे का शनिवार को दूसरा दिन है।

मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर ऋण देगा भारत

पीएम मोदी और प्रवींद्र जगन्नाथ के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें 50 करोड़ डॉलर का एक ऋण (एलओसी) समझौता भी शामिल है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, "भविष्य की साझेदारी के लिए भारत मॉरीशस-नया दृष्टिकोण।"

एलओसी समझौता एसबीएम मॉरीशस इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड तथा एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया के बीच किया गया। दूसरा समझौता दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर हुआ।

मॉरीशस में एक सिविल सर्विसेज कॉलेज की स्थापना के लिए दोनों पक्षों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एक अन्य समझौता भारत के काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) तथा मॉरीशस ओशनोग्राफी इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च एंड एजुकेशन इन मरीन साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के बीच हुआ। मॉरीशस ने भारत द्वारा शुरू किए गए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का अनुसमर्थन पत्र भी सौंपा।

Tags:    

Similar News