BJP नहीं कराएगी जातीय जनगणना, मोदी की जाति पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, बोले-पीएम कर रहे गुमराह

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी यह कहकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि वह ओबीसी हैं। पीएम मोदी का जन्म ओबीसी वर्ग में नहीं हुआ है, उनका जन्म गुजरात में तेली जाति में हुआ था।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-02-08 11:44 GMT

Rahul Gandhi attacked Modi (सोशल मीडिया) 

Rahul Gandhi: संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिए अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों लोकसभा में कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए पिछड़े वर्ग की चिंता सताने पर कड़ा प्रहार किया था। इसके बाद भाजपा और कांग्रेस सहित इंडिया एलांयस के बीच लोकसभा चुनाव से पहले आरोप-प्रत्यारोप की राजनीतिक शुरू हो गई है। अब हर राजनीतिक दल वोट बैंक लिए ओबीओ जाति का हितैषी बनाने का आतुर हुआ जा रहा है। क्रांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी के इस बयान पर बड़ा हमला बोला है और प्रधानमंत्री के इस बयान को झूठ करार दिया है।

मोदी की जाति पर खड़े किए सवाल, बोले कर रहे गुमराह

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के ओडिशा चरण के दौरान एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए वायनाड सांसद और यात्रा के नेतृत्वकर्ता राहुल गांधी ने केंद्र की भाजपा सरकार के साथ साथ प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी पर कड़ा प्रहार किया। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी यह कहकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि वह ओबीसी हैं। पीएम मोदी का जन्म ओबीसी वर्ग में नहीं हुआ है, उनका जन्म गुजरात में तेली जाति में हुआ था। इस समुदाय को साल 2000 में बीजेपी ने ओबीसी का टैग दिया था। उनका जन्म सामान्य जाति में हुआ है...वह अपने पूरे जीवन में जाति जनगणना नहीं होने देंगे क्योंकि उनका जन्म ओबीसी में नहीं हुआ है बल्कि सामान्य जाति में हुआ है।

ओबीसी से हाथ नहीं मिलाते, अरबपति से मिलते हैं गले

राहुल ने कहा कि मोदी जी ओबीसी से हाथ नहीं मिलाते हैं, लेकिन अरबपतियों से गले जरूर मिलते हैं। राहुल में रैली में कहा कि मैंने 200 कार्पोरेट कंपनियों के आंकड़े निकाले हैं। इन कंपनियों के टॉप मैनेजमेंट में या फिर मालिकों की लिस्ट में कोई भी OBC, दलित और आदिवासी नहीं हैं। इतना ही नहीं, इन कंपनियों में गरीब सामान्य वर्ग का भी कोई व्यक्ति नहीं है। राहुल अडानी ग्रुप का उदाहरण देते हुए कहा कि अडानी की कंपनी में आप दिखा दीजिए कि कौन सा गरीब सामान्य वर्ग का, OBC, दलित और आदिवासी व्यक्ति ऊंचे पद पर है। जिस दिन मुझे दिख जाएंगे मैं जातिगत जनगणना नहीं मांगूगा, लेकिन उस दिन तक मैं जातिगत जनगणना करवाकर दिखाऊंगा।

पूछा, मीडिया में कितने मालिक हैं पिछड़ी जाति से 

उन्होंने कहा कि मुझसे एक पत्रकार ने पूछा कि राहुल आप जाति जनगणना और हक की बात कर रहे हैं, तो क्या इससे देश नहीं बंट रहा है? मैंने जवाब में उनसे पूछा कि मीडिया में कितने अखबारों के मालिक पिछड़े, दलित,आदिवासी वर्ग से हैं? तो वह चुप हो गया। देश में करीब 50% OBC, 15% दलित, 8% आदिवासी हैं। ये कुल 73% हुआ। यानी आप 73% लोगों को कुछ नहीं दे रहे हैं, तो भारत कैसे जुड़ सकता है?

संसद में पीएम ने कही थी ये बात

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में एक संबोधन के दौरान कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर कड़ा प्रहार किया था और यूपीए सरकार पर ओबीसी के साथ न्याय नहीं करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कांग्रेस ओबीसी को बर्दाश्त नहीं कर सकती...वे गिनती करते रहते हैं कि सरकार में कितने ओबीसी हैं। क्या आप (कांग्रेस) यहां (खुद की ओर इशारा करते हुए) सबसे बड़ा ओबीसी नहीं देख सकते। यूपीए सरकार के दौरान एक अतिरिक्त-संवैधानिक निकाय का गठन किया गया था। सरकार उस निकाय के सामने अपनी बात नहीं रख सकती थी।

20 मार्च को खत्म होगी यात्रा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर के थौबल से शुरू हुई। यह यात्रा 6,700 किलोमीटर की है। इसमें कई राज्य शामिल हैं। यात्रा 67 दिनों के बाद 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

Tags:    

Similar News