Birth Anniversary: राहुल गांधी पहुंचे वीर भूमि', पिता राजीव गांधी की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, पीएम मोदी ने भी किया याद

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें याद करते हुए अपनी हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-20 04:12 GMT

Former PM Rajiv Gandhi Birth Anniversary (सोशल मीडिया) 

Former PM Rajiv Gandhi Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज जयंती है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी सहित देश के तमाम नेताओं को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। सांसद राहुल गांधी अपने पिता एवं पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें याद करते हुए उनकी सामधि स्थल वीर भूमि पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की और सामधि स्थल के चारों को चक्कर लगाकर उन्हें प्रणाम किया। इसके बाद राहुल गांधी अपने पिता को याद करते हुए एक्स में एक पोस्ट किया। जिस पर उन्होंने कहा कि भारत के लिए आपके सपने अपने आपकी यादें को लेकर पूरा

पूर्व पीएम राजीव गांधी को पीएम मोदी ने किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें याद करते हुए अपनी हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। मंगलवार को एक्स पर पोस्ट कर पीएम मोदी ने लिखा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। 

राहुल ने वीर भूमि में जाकर दी पिता को दी श्रद्धांजलि

राजधानी दिल्ली में जोरदार बारिश के बीच रायबरेली से कांग्रेस सांसद एवं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी मंगलवार को अपने पिता एवं पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर वीर भूमि आए, यहां पर उन्होंने उनकी जयंती पर बारिश के बीच उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। फिर उसके बाद समाधि स्थल के चारो ओर धूमकर अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उन्हें याद किया। इस मौके पर राहुल गांधी के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ड वाड्रा और उनका बेटा भी साथ में रहा। ठीक उसके पीछे की पंक्ति में राज्यसभा सांसद एवं कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल रहे। राहुल गांधी के पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद सभी ने बारी बारी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सामधि स्थल पर फूल चढ़ाए। 

बाद में एक्स में पोस्ट कर राहुल गांधी ने कहा कि एक करुणामय व्यक्तित्व, सौहार्द और सद्भावना के प्रतीक… पापा, आपकी सीख मेरी प्रेरणा है, और भारत के लिए आपके सपने मेरे अपने - आपकी यादें साथ ले कर इन्हें पूरा करूंगा।

खड़गे ने दी पूर्व पीएम राजीव गांधी को श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी और कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने अभूतपूर्व योगदान से भारत को 21वीं सदी में पहुंचाया। खड़गे ने एक्स पर लिखा, "आज देश सद्भावना दिवस मना रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे। उन्होंने करोड़ों भारतीयों में उम्मीद की किरण जगाई और अपने अभूतपूर्व योगदान से भारत को 21वीं सदी में पहुंचाया।

उल्लेखनीय पहलों से देश में आया परिवर्तनकारी बदलाव

उन्होंने कहा, मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष करना, पंचायती राज को मजबूत करना, दूरसंचार और आईटी क्रांति, कम्प्यूटरीकरण कार्यक्रम, शांति समझौते जारी रखना, महिला सशक्तिकरण, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और समावेशी शिक्षा पर जोर देने वाली नई शिक्षा नीति जैसी उनकी कई उल्लेखनीय पहलों ने देश में परिवर्तनकारी बदलाव लाए। हम भारत रत्न राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि देते हैं।

कांग्रेस मनाती है सद्भावना दिवस

बता दें कि साल 1984 में अपनी मां एवं तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाली और देश के 40 वर्ष की आयु में भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने। पूर्व पीएम राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्या कर दी थी। पूर्व पीएम राजीव गांधी के निधन के एक वर्ष बाद साल 1992 में कांग्रेस उनकी जयंती पर राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार दिवस मनाने का ऐलान किया था। तब से राजीव गांधी की हर जयंती पर 20 अगस्त को सद्भावना पुरस्कार दिवस के रूप में मनाया जाता है।


Tags:    

Similar News