Assembly Elections: जम्मू और हरियाणा में पीएम मोदी की रैली आज, निशाने पर होंगे विरोधी

Assembly Elections: डोडा में 45 साल के बाद किसी प्रधानमंत्री का ये पहला दौरा होने जा रहा है।

Report :  Network
Update:2024-09-14 09:00 IST

PM Modi   (photo: social media )

Assembly Elections: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनावी रण में प्रचार का शंखनाद करेंगे। पीएम मोदी पहले जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुबह 11 बजे एक रैली को संबोधित करेंगे। डोडा में 45 साल के बाद किसी प्रधानमंत्री का ये पहला दौरा होने जा रहा है। डोडा के बाद पीएम मोदी दोपहर 2 बजे हरियाणा के कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे जहां वे एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की रैली में कांग्रेस और अन्य पार्टियां निशाने पर होंगी।

10 साल बाद होने जा रहा है चुनाव

देश के दो राज्यों हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। सभी दलों ने जम्मू-कश्मीर के चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। भारतीय जनता पार्टी भी जम्मू-कश्मीर चुनाव में मिशन 50 में जुटी हुई है। बीजेपी इस बार घाटी में कमल खिलाने की कोशिश लगी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में चुनावी रैली करने जा रहे हैं। पीएम मोदी 11 बजे डोडा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की यह ऐतिहासिक चुनावी रैली डोडा स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगी। डोडा में चार दशकों यानी 45 साल बाद किसी प्रधानमंत्री की यह पहली रैली होगी।

45 साल पहले इंदिरा गांधी ने की थी रैली

45 साल पहले 1979 में इंदिरा गांधी ने डोडा में रैली की थी। जम्मू-कश्मीर का डोडा कई दशकों तक आतंकवाद से प्रभावित रहा है। प्रधानमंत्री की रैली के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रैली स्थल की ड्रोन से निगरानी की जाएगी। चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात किए गए हैं। रैली को देखते हुए पूरे परिसर को सील कर दिया गया है। वहीं आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

चिनाब क्षेत्र पर पड़ेगा असर

पीएम मोदी की डोडा में रैली से चिनाब क्षेत्र पर इसका खासा असर पड़ेगा। डोडा चिनाब क्षेत्र के नाम से प्रसिद्ध है। चिनाब क्षेत्र में आठ विधानसभा सीटें डोडा, डोडा पश्चिम, भद्रवाह, किश्तवाड़, इंद्रवल, पाडर-नागसेनी, रामबन और बनिहाल हैं। ये सभी सीटें बीजेपी के मिशन 50 के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। बीजेपी जम्मू की सभी 43 सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़ रही है।

90 सीटों पर तीन चरणों में होना है मतदान

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन सीटों पर तीन चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा जबकि दूसरे और तीसरे चरण का मतदान 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होना है। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। इसी दिन नतीजे भी आ जाएंगे। चुनाव आयोग ने 31 अगस्त को जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है।

उसके बाद हरियाणा के कुरुक्षेत्र में करेंगे जनसभा

डोडा के बाद पीएम मोदी हरियाणा के कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में दोपहर दो बजे एक रैली को संबोधित करेंगे। इस रैली में पीएम मोदी 6 जिलों के 23 उम्मीदवारों के लिए जनता से वोट की अपील करेंगे। इस रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए हरियाणा बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंग दी है। पीएम की रैली में मुख्यमंत्री नायब सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्ट, हरियाणा बीजेपी के प्रभारी समेत सभी बड़े नेता और मंत्री मौजूद रहेंगे।

Similar News