शेख हसीना से मुलाकात के बाद PM मोदी का बड़ा ऐलान, बांग्लादेश के लिए शुरू होगी ये विशेष सुविधा

PM Modi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार से दो दिवसीय भारत के दौरे पर नई दिल्ली पहुंची। पहले दिन पीएम शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता की।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 10:13 GMT

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार से दो दिवसीय भारत के दौरे पर नई दिल्ली पहुंची। दौरे के पहले दिन पीएम शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता की। इस वार्ता में दोनों नेताओं ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण, आतंकवाद और कट्टरवाद जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। भारत बांग्लादेश के नागरिकों को यहां पर इजाल करवाने आने के लिए ई-मेडिकल वीजा की देने की शुरुआत करने जा रहे है।

भारत शुरू करेगा ई-मेडिकल वीजा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत बांग्लादेश से इलाज के लिए आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा। वहीं, बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने की पहल की है। मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है। हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं।

एक साल में पूरी हुईं कई परियोजनाएं

मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है। पिछले एक साल में हमने मिलकर लोक कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं। अब दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार किया जाएगा उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सफलतापूर्वक चल रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर मैत्री पाइपलाइन पूरी हो गई है। भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन गया है। एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है।

पीएम मोदी को मिला बांग्लादेश आने का न्योता

वहीं, पीएम शेख हसीना ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के संबंध हमेशा ही बढ़ते रहेंगे। आज हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के मध्य सहभागिता पर चर्चा की। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा ने मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने के लिए बांग्लादेश आने का निमंत्रण देती हूं। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि आइए और बांग्लादेश को देखिए।

समझौता ज्ञापनों का किया आदान

हैदराबाद हाउसल हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की उपस्थिति में दोनों देश के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज की मुलाकात खास है, क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारे तीसरे कार्यकाल में हमारी पहली राजकीय अतिथि हैं। शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश के 12वें संसदीय चुनाव और जनवरी 2024 में हमारी नई सरकार के गठन के बाद यह किसी भी देश की मेरी पहली द्विपक्षीय यात्रा है। भारत हमारा प्रमुख पड़ोसी, विश्वसनीय मित्र और क्षेत्रीय साझेदार है। शनिवार शाम को वेस्टइंडीज़ में भारत और बांगलादेश के बीच टी-20 विश्वकप 2024 का मैच खेलना जाना है। मोदी ने इस मैच के लिए दोनों टीमों शुभकामनाएं दीं।

Tags:    

Similar News