PM Modi Uttarakhand Visit: पीएम मोदी ने आदि कैलाश का किया दर्शन, उत्तराखंड को 4,200 करोड़ की देंगे सौगात

PM Modi Uttarakhand Visit: पीएम मोदी ने आज पिथौरागढ़ पहुंचकर सबसे पहले आदि कैलाश के दर्शन किए और पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की।

Report :  Jugul Kishor
Update:2023-10-12 10:00 IST

PM Modi Uttarakhand Visit (Social Media)

PM Modi Uttarakhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरूवार (12 अक्टूबर) को उत्तराखंड दौरे पर हैं। पीएम मोदी गुरुवार सुबह पिथौरागढ़ पहुंचे। यहां उन्होंने आदि कैलाश के दर्शन किए और पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी आदि कैलाश के दर्शन और पार्वती कुंड में पूजा अर्चना करने के बाद गुंजी गांव पहुंचे। वहां स्थानीय लोगों ने पारंपरिक तरीके से पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने यहां पर सैनिकों से भी मुलाकात की। उनके साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। इसके अलावा पीएम मोदी पिथौरागढ़ में लगभग 4,200 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी ने सेना और आईटीबीपी जवानों से की मुलाकात

पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा पिथौरागढ़ में तैनात सेना और आईटीबीपी के जवानों से के बीच जाकर मुलाकात और उनसे उनका हालचाल जाना। पीएम मोदी ने जवानों की जमकर तारीफ भी की। कहा कि विषम भूगौलिक परिस्थितियों में भी भारतीय सेना के रणबांकुरे अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं। 


पवित्र पार्वती कुंड में दर्शन और पूजन से अभिभूत हूं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा, उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के पवित्र पार्वती कुंड में दर्शन और पूजन से अभिभूत हूं। यहां से आदि कैलाश के दर्शन से भी मन आह्लादित है। प्रकृति की गोद में बसी अध्यात्म और संस्कृति की इस स्थली से अपने देश के सभी परिवारजनों के सुखमय जीवन की कामना की।

 पीएम मोदी ने गुंजी गांव में स्थानीय लोगों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि कैलाश के दर्शन और पार्वती कुंड में पूजा अर्चना करने के बाद गुंजी गांव पहुंचे। पीएम मोदी स्थानीय लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। इस बीच सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

 पीएम मोदी ने आदि कैलाश के किए दर्शन, पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की

पिथौरागढ़ पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिथौरागढ़ के ज्योलिंगकांग पहुंच चुके है। जहां पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया है। अब यहां से पीएम मोदी आदि कैलाश और पार्वती कुंड जाएंगे, जहां दर्शन पूजन करेंगे।

पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड पहुंचने से पहले अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। अपने इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी उत्सुकता से प्रतीक्षा है।

पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

पीएम सुबह करीब 8:30 बजे पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग पहुंचेंगे, जहां वे पार्वती कुंड में पूजा और दर्शन करेंगे। इसके बाद आदि कैलाश पर्वत के दर्शन करेंगे और यहां ध्यान लगाएंगे। इसके बाद पीएम मोदी पिथौरागढ़ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम सुबह करीब 9:30 बजे पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव पहुंचेंगे। यहां वे स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे, साथ ही स्थानीय कला और उत्पादों पर आधारित एक प्रदर्शनी में भी शिरकत करेंगे। पीएम मोदी सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सीमा सड़क संगठन (BRO) के कर्मियों के साथ बातचीत भी करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12 बजे अल्मोड़ा पहुंचेंगे जहां वो जागेश्वर धाम जाकर बाबा की पूजा अर्चना कर उनका आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब 2:30 बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे जहां वे ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 4200 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 


Tags:    

Similar News