PM मोदी 28 NOV. को करेंगे हैदराबाद मेट्रो का उद्धघाटन, जानिए खासियत

पीएम नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव 28 नवंबर को हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे। हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना का प्रारंभिक चरण देश का पहला सबसे लंबा चरण है।

Update: 2017-11-25 15:33 GMT

हैदराबाद: पीएम नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव 28 नवंबर को हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे। हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना का प्रारंभिक चरण देश का पहला सबसे लंबा चरण है। मियापुर से नागोले के बीच 30 किलोमीटर लंबे हैदराबाद मेट्रो के इस चरण को 29 नवंबर को सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला जाएगा।

शहरी विकास मंत्री के. टी. रामाराव ने शनिवार को कुछ मंत्रियों, सांसदों, अन्य सार्वजनिक प्रतिनिधियों और मीडिया के लोगों के साथ मेट्रो में सवारी करने के बाद संवाददाताओं को बताया कि औपचारिक उद्घाटन मंगलवार दोपहर 2.15 बजे होगा।

मोदी राव के साथ मेट्रो में मियापुर से कूकटपल्ली तक की करीब एक किलोमीटर लंबी यात्रा करेंगे और वापस आएंगे। शुरू में मेट्रो सेवा सुबह छह बजे से रात 10 बजे के बीच संचालित की जाएगी। लेकिन बाद में यातायात की मांग के आधार पर इसे सुबह 5.30 बजे से रात 11 बजे तक विस्तारित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें ... 10 Min. का सफर ! जापानी ट्रैक पर जमीन से 80 फीट नीचे दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो

सीएम के. चंद्रशेखर राव के बेटे रामा राव ने इसे सबसे नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना बताया है।

उन्होंने निर्माण कंपनी एलएंडटी को एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में वर्णित किया, जिसने एलएंडटी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड (एलटीएमआरएचएल) परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। एलटीएमआरएचएल ने हुंडई रोटम से परियोजना के लिए सभी 57 ट्रेनें खरीद ली हैं।

प्रारंभ में प्रत्येक ट्रेन में 330 यात्री क्षमता वाले तीन कोच होंगे। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर मेट्रो के कोच की संख्या बढ़ाकर छह कर दी जाएगी। एलएंडटी मेट्रो किराए की घोषणा शनिवार रात या रविवार को करेगा। उन्होंने कहा, "किराया देश के अन्य महानगरों के मेट्रो के मुकाबले प्रतिस्पर्धी होगा।"

यह भी पढ़ें ... यूपी सरकार को केंद्र का झटका: इन दो शहरों के मेट्रो का प्रस्ताव लौटाया

विज्ञापन राजस्व का भी फायदा उठाया जाएगा। 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर 24 स्टेशन हैं। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक परिसरों, स्टेडियमों और कार्यालयों को सीधे स्टेशनों से जोड़ने के लिए स्काईवॉक बनाए जाएंगे। ऐसा ही एक स्काईवॉक उप्पल में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए प्रस्तावित है।

तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) मेट्रो स्टेशनों के लिए फीडर सेवाओं को एंड-एंड-एंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए काम करेगी।

साल 2012 में 14,132 करोड़ रुपए की लागत से 72 किलोमीटर लंबी मेट्रो परियोजना की शुरुआत की गई थी। इसका समापन इस साल जुलाई में होना था, लेकिन विभिन्न कारणों से कार्य पूरा नहीं हो पाया और डेवलपर को 17 महीने का विस्तार दिया गया। पूरी परियोजना के अब 2018 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News