देश को तोहफाः मोदी ने लॉन्च किया डिजिटल हेल्थ मिशन, जानें क्या है ये

आज देश 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा की है।

Update: 2020-08-15 05:51 GMT
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन हुआ लॉन्च

नई दिल्ली : आज देश 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा की है। इस मौके पर उन्होंने आज से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को शुरू करने का एलान किया। उन्होंने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा।

 

यह पढ़ें...वैक्सीन मिलेगी कब! पीएम मोदी ने किया एलान, दी ये खुशखबरी…

हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति

इस योजना की घोषणा कर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी।

 

कैसे करेगा काम

इस मिशन के तहत डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी एक ऐप पर उपलब्ध होगी। इस ऐप को डाउनलोड करके आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद आपको एक हेल्थ आईडी मिलेगा। इससे होने वाले ट्रिटमेंट और टेस्ट की पूरी जानकारी डिजिटली सेव करनी होगी ताकि इसका रिकॉर्ड रखा जा सकेगा।

जब आप किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जानी पड़ेगी। डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी यूनिक आईडी के जरिए सारा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेगा। इस पर रजिस्ट्रेशन करना स्वैच्छिक होगा।

एक यूनिक कार्ड जारी

बता दें कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत एक यूनिक कार्ड जारी किया जाएगा। ये आधार कार्ड की तरह होगा। इस कार्ड के जरिए मरीज के निजी मेडिकल रिकॉर्ड का पता लगाया जा सकेगा। यूनिक आईडी के जरिए ये पता लगा सकेगा कि आपको क्या बीमारी है और अब तक की रिपोर्ट क्या है। हालांकि, इसे अभी अनिवार्य नहीं किया जाएगा। मतलब ये खुद पर निर्भर करेगा इससे जुड़ना है या नहीं।

यह पढ़ें...Independence day special: Jio का चौकस ऑफर, 5 महीने फ्री नेट के साथ मिलेगा ये सब

 

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है। उन्होंने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी। आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब्स हैं।

Tags:    

Similar News