Mann Ki Baat Live: देश में खादी के बिक्री के टूटे रिकॉर्ड! सवा लाख करोड़ पहुंची सेल; 'मन की बात' में बोले PM मोदी

Mann Ki Baat Live: मन की बात के आज के एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर और दीवाली को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

Update: 2023-10-29 05:45 GMT

Mann Ki Baat Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एकबार फिर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश की जनता से मुखातिब हुए। आज इसका 106वां एपिसोड प्रसारित था। कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, आकाशवाणी वेबसाइट और न्यूजऑनएयर मोबाइल ऐप पर सुबह 11 बजे किया गया। इसके अलावा आकाशवाणी, डीडी न्यूज, पीएमओ (प्रधानमंत्री दफ्तर) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी लाइव-स्ट्रीम किया गया। पहले कार्यक्रम का हिंदी भाषा में प्रसारण हुआ, इसके बाद आकाशवाणी अन्य रीजनल भाषाओं में भी इसका प्रसारण किया गया।


मन की बात के आज के एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान, लोकल फॉर वोकल और दीवाली को लेकर चर्चा की। संबोधन की शुरूआत करते हुए उन्होंने कहा, ये एपिसोड ऐसे समय में हो रहा है जब पूरे देश में त्योहारों की उमंग है आप सभी को आने वाले सभी त्योहारों की बहुत-बहुत बधाईयां। प्रधानमंत्री ने दीवाली के मौके पर देशवासियों से मेड इन इंडिया सामान ही खरीदने की अपील की।

खादी की बिक्री ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने कहा, खादी महोत्सव ने एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस महीने की शुरुआत में गांधी जयन्ती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई | यहाँ कनॉट प्लेस में, एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में, डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। आपको एक और बात जानकार भी बहुत अच्छा लगेगा, दस साल पहले देश में जहां खादी प्रोडक्ट्स की बिक्री बड़ी मुश्किल से 30 हजार करोड़ रुपये से भी कम की थी, अब ये बढ़कर सवा लाख करोड़ रूपए के आसपास पहुँच रही है।

उन्होंने आगे कहा, खादी की बिक्री का मतलब है इसका फायदा शहर से लेकर गांव तक में अलग-अलग वर्गों तक पहुंचता है। इस बिक्री का लाभ हमारे बुनकर, हस्तशिल्प के कारीगर, हमारे किसान, आर्युर्वेदिक पौधे लगान वाले कुटीर उद्योग सबको लाभ मिल रहा है और यही को वोकल फॉर लोकल अभियान की ताकत है और धीरे-धीरे आप सब देशवासियों का समर्थन भी बढ़ता जा रहा है।

लोकल कलाकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को खरीदें

प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जब भी वे किसी पर्यटन अथवा तीर्थाटन पर जाएं, तो वहां पर स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को जरूर खरीदें। यात्रा के कुल बजट का जितना हो सके, उतना हिस्सा लोकल सामान पर जरूर खर्च करें।

पीएम ने यूपीआई के इस्तेमाल पर भी दिया जोर

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान यूपीआई के इस्तेमाल पर भी जोर दिया। उन्होंने लोगों से वोकल फॉर लोकल को केवल त्योहारों तक ही सीमित रखने को नहीं किया। सामान्य दिनों में भी इसे प्राथमिकता देने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे उत्पाद खरीदते समय हमारे देश की शान यूपीआई से ही पेमेंट करें। ऐसी खरीदारी करते समय सेल्फी लें और उसे नमो ऐप पर शेयर करें, वो भी मेड इन इंडिया फोन से।

पटेल की जयंती पर इस संगठन की रखी जाएगी नींव

प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है। इस मौके पर ‘मेरा युवा भारत संगठन’ की नींव रखी जाएगी। इसकी वेबसाइट भी शुरू होने वाली है। सभी देश के नौजवान, बेटे-बेटी खुद को इस पर रजिस्टर करें और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें।

पीएम मोदी ने कहा, सरदार साहब की जयंती को देश एकता के दिवस के रूप में मनाती है, देश के अनेक स्थानों पर Run for Unity के कार्यक्रम होते है, आप भी 31 अक्टूबर को Run for Unity के कार्यक्रम को आयोजित करें। उन्होंने आगे कहा, 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी जी की पुण्यतिथि भी है | मैं उन्हें भी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।

इससे पहले बीते माह यानी 24 सितंबर को टेलिकास्ट हुए 105वें एपिसोड में उन्होंने चंद्रयान, जी20, जर्मनी की 21 साल की दृष्टिहीन कैसमी का भारतीय संगीत के प्रति प्रेम सहित अन्य मुद्दों पर बात की थी। बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था। इस कार्यक्रम का प्रसारण 23 भाषाओं और 29 बोलियों में होता है। 

Live Updates
2023-10-29 06:24 GMT

नवंबर महीने में हम मानगढ़ नरसंहार की बरसी भी मनाते हैं | मैं उस नरसंहार में, शहीद माँ भारती की, सभी संतानों को नमन करता हूँ।" मेरे परिवारजनों, आने वाले 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा। यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म-जयंती से जुड़ा है। भगवान बिरसा मुंडा हम सब के ह्रदय में बसे हैं।"

2023-10-29 06:23 GMT

31 अक्टूबर को सरदार साहब की जयंती, देश, एकता के दिवस के रूप में मनाती है। देश के अनेक स्थानों पर Run for Unity के कार्यक्रम होते है, आप भी 31 अक्टूबर को Run for Unity के कार्यक्रम को आयोजित करें।

2023-10-29 06:20 GMT

Mann ki Baat: कल यानि 30 अक्टूबर को गोविन्द गुरु जी की पुण्यतिथि भी है। हमारे गुजरात और राजस्थान के आदिवासी और वंचित समुदायों के जीवन में गोविन्द गुरु जी का बहुत विशेष महत्व रहा है। गोविन्द गुरु जी को भी मैं अपनी श्रद्दांजलि अर्पित करता हूँ। 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की पुण्यतिथि भी है। मैं उन्हें भी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।

2023-10-29 06:17 GMT

हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं. इस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में रखा जाएगा और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण किया जाएगा। भारत देश के युवाओं को विभिन्न राष्ट्र निर्माण कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करेगा। विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को समाहित करने का यह एक अनूठा प्रयास है।

2023-10-29 06:16 GMT

 आज मैं अपना एक और आग्रह आपके सामने दोहरना चाहता हूं और बहुत ही आग्रह पूर्वक दोहराना चाहता हूं। जब भी आप पर्यटन पर जाएं, तीर्थाटन पर जाएं, तो वहां पर स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को जरूर खरीदें।

2023-10-29 06:00 GMT

खादी की बिक्री का मतलब है इसका फायदा शहर से लेकर गांव तक में अलग-अलग वर्गों तक पहुंचता है। इस बिक्री का लाभ हमारे बुनकर, हस्तशिल्प के कारीगर, हमारे किसान, आर्युर्वेदिक पौधे लगान वाले कुटीर उद्योग सबको लाभ मिल रहा है और यही को वोकल फॉर लोकल अभियान की ताकत है और धीरे-धीरे आप सब देशवासियों का समर्थन भी बढ़ता जा रहा है।

2023-10-29 05:59 GMT

खादी महोत्सव ने एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस महीने की शुरुआत में गांधी जयन्ती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई। यहाँ कनॉट प्लेस में, एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में, डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। आपको एक और बात जानकार भी बहुत अच्छा लगेगा, दस साल पहले देश में जहां खादी प्रोडक्ट्स की बिक्री बड़ी मुश्किल से 30 हजार करोड़ रुपये से भी कम की थी, अब ये बढ़कर सवा लाख करोड़ रूपए के आसपास पहुँच रही है।

2023-10-29 05:48 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में अपना संबोधन शुरू कर दिया है। उन्होंन कहा, "मेरे प्यारे परिवारजनों, नमस्कार। ‘मन की बात’ में आपका एक बार फिर स्वागत है। ये एपिसोड ऐसे समय में हो रहा है जब पूरे देश में त्योहारों की उमंग है आप सभी को आने वाले सभी त्योहारों की बहुत-बहुत बधाईयाँ दी। "

Tags:    

Similar News