PM मोदी कल जाएंगे MP और छत्तीसगढ़, चुनावी राज्यों को देंगे 50,000 करोड़ से अधिक की सौगात

PM Modi: PM मोदी सबसे पहले गुरुवार को सुबह 11.15 बजे मध्य प्रदेश के बीना पहुंचेंगे। यहां वे 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की आधारशिला रखेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर 3:15 बजे छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंचेंगे,जहां पर उन्हें कई परियोजनाओं का शुभारंभ करना है।

Written By :  Viren Singh
Update:2023-09-13 15:17 IST

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: देश आम चुनाव यानी लोकसभा चुनाव में जाने से पहले इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है, जिसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य शामिल हैं। चुनावी विशेषज्ञ होने वाले इन विधानसभा चुनाव को लोकसभा का सेमीफाइनल मान रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, 14 सितंबर को चुनावी राज्य मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दोनों राज्यों को करीब 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात देंगे, जिसमें कई बड़ी परियोजनाएं शामिल हैं, जिसका पीएम मोदी के हाथों शुभारंभ होना है। एमपी के बाद मोदी उसी दिन छत्तीसगढ़ के दौरे पर जाएंगे। 

MP को मिलेगी 50,700 करोड़ सौगात

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, PM मोदी सबसे पहले गुरुवार को सुबह 11.15 बजे मध्य प्रदेश के बीना पहुंचेंगे। यहां वे 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना में राज्य में दस नई औद्योगिक परियोजनाओं के साथ भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बीना रिफाइनरी में एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स शामिल है। इन नई परियोजनाओं से राज्य में औद्योगिक विकास को एक बड़ी और नई शुरुआत मिलने की उम्मीद है।

बीना में तैयार हो रही तेल रिफाइनरी 

सरकार BPSL की बीना रिफाइनरी को करीब 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित कर रही है। पूरी तरह तैयार होने के बाद यह रिफाइनरी करीब 1200 केटीपीए (किलो-टन प्रति वर्ष) एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन करेगी, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। यह पहल देश की आयात निर्भरता को कम करने में मदद करेगी और "आत्मनिर्भर भारत" के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक कदम के रूप में भी काम करेगी। इसके अलावा यह परियोजना राज्य में लोगों के रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी।

बनेंगे 6 नए औद्योगिक क्षेत्र

इस दौरान एमपी की दस अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनमें नर्मदापुरम जिले में बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र, इंदौर में दो नए आईटी पार्क, रतलाम में एक मेगा औद्योगिक पार्क और मध्य प्रदेश में छह नए औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं।

जानिए छत्तीसगढ़ में किन परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

MP में कई परियोजनाओं के शुभारंभ के बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब 3:15 बजे छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंचेंगे। यह वह करीब 6,350 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के नौ अलग-अलग जिलों में 50 बिस्तरों वाले "क्रिटिकल केयर ब्लॉक" की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (पीएम-एभीएम) के तहत दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ में क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनाए जाने हैं। इस योजना में 210 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

जनजातीय लोगों को मिलेगी इस बीमारी से निजात

इस दौरान पीएम मोदी राज्य में एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड वितरित करेंगे। यह पहल राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के तहत की गई है। दरअसल, जनजातीय जनसंख्‍या के बीच सिकल सेल रोग के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से पीएम मोदी ने सिकल सेल परामर्श कार्ड वितरण योजना का शुभारंभ इसी साल जुलाई में मध्य प्रदेश के शहडोल में किया था।

Tags:    

Similar News