Ram Mandir निर्माण में आएगी तेजी, बुलाई गई समीक्षा बैठक, सीएम योगी आज PM को देंगे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता

Ram Mandir Nirman: दोनों नेताओं के बीच मुलाकात शाम छह बजे तय की गई है। इस मुलाकात के दौरान सीएम योगी प्रधानमंत्री मोदी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण देंगे।

Update:2023-09-05 07:54 IST
CM Yogi and PM Modi (photo: social media )

Ram Mandir: देश में 2024 की सियासी जंग से पहले अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मुद्दा भी टॉप एजेंडे में आ गया है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और विभिन्न विकास परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से आज विशेष समीक्षा बैठक बुलाई गई है। इस बैठक के दौरान वरिष्ठ अफसरों की ओर से प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज राजधानी दिल्ली पहुंचने वाले हैं। उनके भी इस महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने की संभावना जताई जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात भी प्रस्तावित है।

सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच मुलाकात शाम छह बजे तय की गई है। इस मुलाकात के दौरान सीएम योगी प्रधानमंत्री मोदी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण देंगे। इस मुलाकात के दौरान भी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और विभिन्न विकास परियोजनाओं के साथ महत्वपूर्ण सियासी मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

राम मंदिर निर्माण में आएगी और तेजी

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है मगर जानकारों का कहना है कि इसमें और तेजी लाई जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक आज होने वाली विशेष बैठक के दौरान मंदिर निर्माण और विकास परियोजनाओं को और तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया जा सकता है। अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास जनवरी में प्रस्तावित है और इस मौके पर काफी बड़ा भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है। श्रीराम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट की ओर से इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समय भी मांगा गया है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि आज की बैठक के दौरान राम मंदिर निर्माण से जुड़ी पूरी डिटेल जानकारी मांगी जा सकती है। अयोध्या का मुद्दा लंबे समय से देश की रियासत को प्रभावित करता रहा है और माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर का शिलान्यास होने से सियासी माहौल फिर गरमाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

योगी पीएम मोदी को देंगे समारोह का न्योता

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से आज बुलाई गई बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस बैठक के दौरान राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी। इस बैठक में अयोध्या के मंडलायुक्त और जिलाधिकारी को भी तलब किया गया है। बैठक में राम मंदिर को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों पर विशेष प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा। इसके लिए वरिष्ठ अफसरों ने पहले ही तैयारियां पूरी कर ली हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज का दिल्ली दौरा भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी होने वाली है। जानकार सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री योगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का औपचारिक आमंत्रण देंगे। श्री राम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट की ओर से प्रधानमंत्री को पहले ही समारोह का आमंत्रण भेजा जा चुका है।

अयोध्या में संग्रहालय बनाने की तैयारी

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों के इतिहास को दिखाने के लिए अयोध्या में संग्रहालय बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। सरकार की ओर से इस संग्रहालय का विस्तृत खाका तैयार किया गया है। अयोध्या में करीब 10 एकड़ से अधिक जमीन पर यह संग्रहालय बनाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष इस बाबत प्रेजेंटेशन दिया जा चुका है। हालांकि अभी तक इसके लिए भूमि चयन का काम नहीं हो सका है।

अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल का कहना है कि प्रस्तावित संग्रहालय की दीर्घाओं में देश के प्रसिद्ध मंदिरों के इतिहास और विशिष्टताओं को चित्रों और भित्ति चित्रों के माध्यम से दिखाया जाएगा। इस संग्रहालय में लाइट एंड साउंड का शो भी आयोजित करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जानकारों का कहना है कि आज होने वाली विशेष बैठक के दौरान इस बाबत भी प्रेजेंटेशन दिया जा सकता है।

Tags:    

Similar News