संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण, कहा- सरकार ने गरीबों, किसानों, वंचितों के लिए काम किया

संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि मेरी सरकार ने नए भारत का सपना देखा था। साल 2014 के चुनाव से पहले देश अनिश्चितता से गुजर रहा था, लेकिन मेरी सरकार ने सत्ता में आते ही एक नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया।

Update: 2019-01-31 06:15 GMT

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज बजट सत्र से पहले संसद के दोनों सदनों को संबोधित कर रहे हैं।

शुक्रवार को मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट (अंतरिम बजट) पेश होगा। अरुण जेटली की जगह पीयूष गोयल बजट पेश करेंगे।

संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कहा कि सरकार ने नए भारत का सपना देखा था। साल 2014 के चुनाव से पहले देश अनिश्चितता से गुजर रहा था, लेकिन सरकार ने सत्ता में आते ही एक नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया उन्होंने कहा भ्रष्टाचार मुक्त भारत का फैसला लिया गया है। जहां हर गांव में गैस, सभी को शिक्षा, सभी को रोजगार के अवसर के साथ सरकार ने अपने लक्ष्य दिए और इन्हीं लक्ष्यों को तय करने के लिए सरकार ने अपनी योजनाएं तैयार की हैं।

साढ़े 4 साल में कुल 13 करोड़ गैस कनेक्शन, 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि आम नागरिकों का दर्द समझने वाली सरकार ने मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता दी। साथ ही योजनाओं को नया स्वरूप देकर अभूतपूर्व तरीके से काम किया है। उन्होंने कहा कि शौचालय की सुविधा का न होना हमारी बेटियों को गरिमाहीन जीवन जीने के लिए मजूबर करता था, लेकिन अब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ है।

उन्होंने कहा कि हमने इस वर्ष 2 अक्टूबर तक देश को पूर् स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है। चूल्हे के कारण हमारी बहनों और बेटियां बीमार रहती थीं, लेकिन सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 6 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए हैं। दशकों के प्रयास के बाद में 2014 तक देश में 12 करोड़ कनेक्शन थे, लेकिन साढ़े 4 साल में सरकार ने कुल 13 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन दिए हैं।

'साढ़े चार साल में 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण'

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार गरीब महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की चुनौती को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है और मिशन इंद्र धनुष के तहत पूर्ण टीकाकरण किया जा रहा है। नए-नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं और देशभर में नए एम्स का निर्माण किया जा रहा है। गांवों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए मेडिकल की पढ़ाई में 31 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं। बेघरों की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत साढ़े चार साल में एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि 2014 से पहले 5 साल में कुल 5 लाख घरों का ही निर्माण हुआ था।

आयुष्मान योजना: '4 महीने में 10 लाख से ज्यादा गरीबों ने कराया इलाज'

राष्ट्रपति ने कहा कि बीमारी से इलाज का खर्च किसी गरीब को और गरीब बनाता है इस पीड़ा से समझचते हुए पिछले साल मेरी सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की जिसके तहत देश के 50 करोड़ गरीबों के लिए गंभीर बीमारी की स्थिति में हर परिवार पर प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के खर्च की व्यवस्था की गई। चार महीने में 10 लाख से ज्यादा गरीब इस योजना के तहत इलाज करा चुके हैं। साथ ही 4 हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र भी खोले जा चुके हैं।

Tags:    

Similar News