Presidental Election 2022: संसदीय बोर्ड की बैठक में होगा अहम फैसला, NDA की नामांकन में शक्ति प्रदर्शन की तैयारी

Presidental Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। इसलिए पार्टी इस संबंध में जल्द से जल्द आखिरी फैसला लेना चाहती है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-06-21 06:03 GMT
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (social media)

Presidental Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव (Presidental Election 2022) में उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए भाजपा (Bjp) ने भी सक्रियता बढ़ा दी है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। इसलिए पार्टी इस संबंध में जल्द से जल्द आखिरी फैसला लेना चाहती है। इसी सिलसिले में पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड (parliamentary board meeting)की आज शाम बैठक बुलाई गई है। इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी हिस्सा लेने की संभावना है। बैठक के दौरान पार्टी के राष्ट्रपति (president) उम्मीदवार के संबंध में चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही पार्टी राष्ट्रपति उम्मीदवार के संबंध में सहयोगी दलों के साथ चर्चा भी तेज करेगी। 

जानकारों का कहना है कि बुधवार को राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार की घोषणा की जा सकती है। एनडीए उम्मीदवार के नामांकन के समय में शक्ति प्रदर्शन की तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। भाजपा इसे बिग शो बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। सभी केंद्रीय मंत्रियों को 24 और 25 को दिल्ली में ही रहने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही नामांकन के समय भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और सहयोगी दलों के बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे। 

सत्ता पक्ष और विपक्ष में सहमति नहीं 

राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए भाजपा की ओर से विपक्षी दलों के साथ समन्वय की जिम्मेदारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी गई थी। दोनों नेताओं ने इस संबंध में विपक्षी के कई नेताओं से संपर्क भी साधा था मगर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सहमति बनती हुई नहीं दिखी। विपक्षी दलों की ओर से इस बाबत अभी तक कोई ठोस नाम नहीं दिया गया है।

विपक्ष के नेताओं की आज फिर दूसरी बैठक होने वाली है।  अब देखने वाली बात यह होगी कि इस बैठक में किसी नाम पर रजामंदी बन पाती है या नहीं। विपक्ष की ओर से अभी तक इसी नाम पर सहमति नहीं बन सकी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच अभी तक किसी नाम पर आम राय न बन पाने के कारण एनडीए ने अब अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। 

संसदीय बोर्ड की बैठक में आज होगी चर्चा 

भाजपा के केंद्रीय संसदीय बोर्ड की आज होने वाली बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस बैठक में राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामों पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही सहयोगी दलों से बातचीत का ब्योरा भी इस बैठक में रखा जाएगा। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिस्सा लेने की संभावना है।

 पिछले चुनाव के दौरान भी संसदीय बोर्ड की बैठक में ही उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम को मंजूरी दी गई थी। माना जा रहा है कि बैठक के बाद बुधवार को एनडीए की ओर से अपने उम्मीदवार के नाम का खुलासा किया जा सकता है। 

नामांकन के दौरान ताकत दिखाने की तैयारी 

राष्ट्रपति चुनाव के नामांकन के दौरान एनडीए की ओर से शक्ति प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है। सभी केंद्रीय मंत्रियों को 24 और 25 जून को दिल्ली में रहने के निर्देश दिए गए हैं। पार्टी के सहयोगी दलों के बड़े नेताओं से भी दिल्ली पहुंचने का अनुरोध किया गया है। नामांकन के दौरान भाजपा के वरिष्ठ मंत्रियों के अलावा विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और सहयोगी दलों के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे।

एनडीए उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस से भी मदद की दरकार है। दोनों दलों की ओर से भाजपा को समर्थन देने का भरोसा दिया गया है। ऐसे में पार्टी नेतृत्व की कोशिश है कि एनडीए उम्मीदवार के नामांकन के समय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहें। बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस ने कई नाजुक मौकों पर संसद में एनडीए का साथ दिया है। ऐसे में दोनों दलों के राष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए को समर्थन देने की पूरी संभावना है। 

Tags:    

Similar News