New BJP President: नाम फाइनल! बिहार के ये क्षत्रिय नेता बनेंगे भाजपा अध्यक्ष

New BJP President: भारतीय जनता पार्टी के अंदर इन दिनों अध्यक्ष पद के लिए कई नामों पर मंथन चल रहा है। उनमें से बिहार के क्षत्रिय नेता का नाम भी शामिल है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-08-03 07:34 GMT

New BJP President (Pic: Social Media)

New BJP President: राजनीतिक गलियारों में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कई नामों की चर्चा हो रही है। इन चर्चाओं में एक नाम चौंकाने वाला है, वह पूर्वी चंपारण के सांसद राधा मोहन सिंह हैं। सूत्रों के मुताबिक राधा मोहन सिंह को बीजेपी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसके पीछे कई वजह भी बताई जा रही हैं।

दरअसल, इस बार नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बनी एनडीए सरकार में बिहार से आठ मंत्री बनाए गए हैं, लेकिन इसमें राजपूत समाज से एक भी नेता को मंत्री नहीं बनाया गया है। इस बात को लेकर बिहार के राजपूत समाज में काफी नाराजगी है। इसके अलावा इस बार के लोकसभा चुनाव में भी देशभर में राजपूत समाज बीजेपी के प्रति नाराजगी दिखा चुके हैं। माना जा रहा है कि राजपूत समाज की नाराजगी का नुकसान बीजेपी को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों में हो चुका है। ऐसे में बीजेपी राधा मोहन सिंह को बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाकर इस नाराजगी को दूर कर सकती है।


राधा मोहन सिंह 2014 वाली नरेंद्र मोदी सरकार में कृषि मंत्री भी रह चुके हैं। बिहार में राधा मोहन सिंह की पहचान एक जमीनी नेता की रही है। साथ ही वह संगठन के स्तर पर नीतियां बनाने में माहिर माने जाते हैं। संगठन के विस्तार और उसे संचालित करने में राधा मोहन सिंह की महारत मानी जाती है। पार्टी के छोटे कार्यकर्ताओं तक उनकी पहुंच और सामंजस्य बनाकर टीम का संचालन करना उनके फेवर में जा सकता है।


विनोद तावड़े भी अध्यक्ष पद की रेस में

बीजेपी अध्यक्ष की रेस में बिहार बीजेपी के प्रभारी विनोद तावड़े का भी नाम चर्चा में है। विनोद तावड़े भी अच्छे संगठनकर्ता माने जाते रहे हैं। वह इस वक्त बिहार बीजेपी के प्रभारी हैं। लोकसभा चुनाव में विनोद तावड़े की अगुवाई में एनडीए अपेक्षा अनुरूप बिहार में अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडिया गठबंधन का जिस तरह से उत्तर प्रदेश में नुकसान हुआ है उस मुकाबले बिहार में एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है। आरजेडी के तेजस्वी यादव के जबरदस्त प्रचार अभियान के बाद भी बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी और हम ने मिलकर 30 सीटें जीती है। अगर विनोद तावड़े बीजेपी अध्यक्ष बनते हैं तो माना जाएगा कि बिहार से जुड़े मराठी नेता को यह जिम्मेदारी मिली है।


बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में ये नाम भी शामिल

बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में मध्य प्रदेश के आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद अनुराग ठाकुर, यूपी प्रभारी के तौर पर विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन कर चुके सुनील बंसल जैसे नाम की भी चर्चा है। इसके अलावा पार्टी में यह भी चर्चा है कि बीजेपी दक्षिण भारत में विस्तार के मिशन पर है। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दक्षिण भारत के राज्यों में प्रदर्शन सुधारने के लिए काफी जोर लगाया, लेकिन खास फायदा नहीं हुआ। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी अपने नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी दक्षिण भारत के किसी नेता को सौंप सकती है। हालांकि, देखना होगा कि बीजेपी और संघ मिलकर अध्यक्ष पद के लिए किस नेता के नाम पर मुहर लगाती है।


2019 में जेपी नड्डा बने थे बीजेपी अध्यक्ष

बता दें कि 2019 में जेपी नड्डा को बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष का पद सौंपा गया और जनवरी 2020 में अमित शाह के केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में नियुक्त होने के बाद उन्हें पूर्ण रूप से पार्टी अध्यक्ष बना दिया गया था। बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर नड्डा का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो गया था। उन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव की देखरेख के लिए छह महीने का विस्तार दिया गया था। उनका कार्यकाल जून में समाप्त हो गया है।  



Tags:    

Similar News