...तो 4 मई से चलेंगी ट्रेन! रेलवे-केंद्र के बीच अहम बैठक आज, आ सकता है बड़ा फैसला

मोदी सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों की बुधवार को बैठक होनी है। इस बैठक में ट्रेनें कब से शुरू होंगी, इस पर चर्चा होनी है। ये बैठक लॉकडाउन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Update: 2020-04-29 05:08 GMT

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बाद से रेलवे सेवा पूरी तरीके से ठप्प हो गयी। अब लॉकडाउन की अवधि खत्म होने वाली है, ऐसे में 3 मई के बाद रेल सेवा शुरू होगी या नहीं इसे लेकर आज फैसला होने की सम्भावना है। दरअसल, इस मुद्दे पर आज रेल मंत्रालय और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच अहम बैठक होनी है। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में देश में ट्रेने फिर से चलने को लेकर फैसला आ सकता है।

रेल मंत्रालय और केंद्र सरकार के बीच अहम बैठक आज

मोदी सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों की बुधवार को बैठक होनी है। इस बैठक में ट्रेनें कब से शुरू होंगी, इस पर चर्चा होनी है। ये बैठक लॉकडाउन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा:

जानकारी के मुताबिक, इस मीटिंग में कोरोना वायरस के संकट के बीच रेलवे से जुड़े अहम पहलुओं पर अधिकारियों की बातचीत होगी।

ये भी पढ़ेंः आज रात 12 बजे के बाद बदल जाएगा लॉकडाउन का नियम, इस शहर में बढ़ेगी सख्ती

-इसमें सबसे अहम ट्रेनों के दोबारा संचालन पर चर्चा होनी है। हालाँकि ट्रेनों को दोबारा शुरू करने को लेकर आखिरी फैसला केंद्र का ही होगा। लेकिन इस मीटिंग में ट्रेन ऑपेरशन में आने वाली परेशानियों की संभावना पर विचार किया जाएगा।

-इसके अलावा कई राज्यों में प्रवासी मजदूर फंसे हुए हैं, जिनकी वापसी को लेकर राज्य सरकारों ने स्पेशल ट्रेनों की मांग की है। इस पर भी चर्चा हो सकती है।

-संक्रमण के खतरे को कम करने को लेकर ट्रेनों में एसी कोच को बंद करने पर भी बातचीत होनी है। रेलवे को इस तरफ की सलाह मिल रही है कि एसी कोच से संक्रमण का खतरा बढ़ेगा।

ये भी पढ़ेंः चीन को भारी झटका देने की तैयारी में भारत, राज्य सरकारों से तैयार रहने को कहा

-वहीं ट्रेनों को रेड जोन में न चलाने पर भी फैसला हो सकता है।

-यात्रियों की सुरक्षा और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए के स्टेशन से दूसरे स्टेशन पहुँचने पर स्क्रीनिंग की सुविधा हो सकती है।

-इस बात की भी अधिकारियों के बीच चर्चा हो सकती है कि शुरूआती तौर पर एक सीमित संख्या में यात्रियों को सफर करने की अनुमति मिले।

लोगों को सेवा शुरू होने का इंतजार

प्रधानमंत्री ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश में दूसरे लॉकडाउन की जो घोषणा की है, उसकी अवधि 3 मई को समाप्त होने वाली है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने 22 मार्च से अपनी सारी पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी। देश में अचानक लॉकडाउन घोषित होने के कारण प्रवासी मजदूरों सहित तमाम अन्य वर्गों के लोग भी विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं और जल्द से जल्द अपने घर पहुंचने की कोशिश में जुटे हैं। इन सभी लोगों की उम्मीद रेल सेवा शुरू होने की तारीख पर टिकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News