Rajasthan Election 2023: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट, दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का काटा टिकट

Rajasthan Election 2023: इस लिस्ट में 15 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। बीजेपी ने इस सूची में पुराने चेहरों को दरकिनार किया है।

Update: 2023-11-05 10:35 GMT

Rajasthan Election 2023 BJP released fifth list (photo: social media )

Rajasthan BJP List: राजस्थान विधानसभा के लिए बीजेपी ने रविवार को उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 15 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। बीजेपी ने इस सूची में पुराने चेहरों को दरकिनार कर कुछ नए चेहरों पर दांव खेला है। पार्टी ने दो वरिष्ठ नेताओं जो कि पूर्व में राजस्थान में बीजेपी के प्रमुख रह चुके हैं, उन्हें टिकट नहीं दिया है। दोनों ही प्रदेश की सियासत में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के करीबी माने जाते हैं।

इसके अलावा बीजेपी ने कोलायत सीट से अपना प्रत्याशी भी बदला है। पहले इस सीट से दिग्गज नेता देवी सिंह भाटी की पुत्रवधू पूनम कंवर को टिकट दिया गया था मगर अब उनकी जगह देवी सिंह भाटी के पौत्र अंशुमान सिंह भाटी को उम्मीदवार बनाया गया है। बीजेपी ने अब तक कुल 200 सीटों में से 199 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं।

दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का काटा टिकट

भारतीय जनता पार्टी के आलाकमान ने चौंकाते हुए दो दिग्गज नेताओं का टिकट काट दिया है। जयपुर शहर की सिविल लाइन सीट से दावेदार पूर्व मंत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी को इस बार मौका नहीं दिया गया है। उनकी जगह वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा को इस सीट से उतारा गया है। शर्मा की टक्कर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से होगा।



वहीं, एक और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी का भी टिकट कट गया है। बीजेपी ने उनकी सीट शाहपुर से इसबार बेरोजगार युवक संघ के अध्यक्ष उपेन यादव को टिकट दिया है। उपेन ने प्रदेश में बेरोजगार युवाओं की आवाज बुलंद करने के लिए लंबा संघर्ष किया है। उन्होंने सत्ता में बीजेपी हो या कांग्रेस दोनों सरकारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। यादव ने बीते माह ही विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया था।



बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख कल यानी सोमवार 6 नवंबर को है। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों जल्दी-जल्दी प्रत्याशियों की घोषणा कर रहे हैं। कांग्रेस ने भी देर रात 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। पार्टी को 21 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा करना अभी बाकी है। माना जा रहा है उसे आज कभी भी किया जा सकता है। राजस्थान में 25 नवंबर को 200 सीटों पर एक चरण में मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। 

Tags:    

Similar News