Rajasthan Election 2023: जेपी नड्डा ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र, छात्राओं को स्कूटी और 450 रूपये में रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा

Rajasthan Election 2023:राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी किया है। इसमें 12वीं पास छात्राओं को स्कूटी देने जैसे कई लोकलुभावन वादे किए गए हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-11-16 07:57 GMT

JP Nadda (Photo:Social Media)

Rajasthan Election 2023. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार अभियान थमने के बाद अब राजनीतिक दलों का पूरा फोकस मरूभूमि यानी राजस्थान पर है। इस चुनावी राज्य में विपक्षी की बेंच पर बैठी भारतीय जनता पार्टी ने गुरूवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा जारी संकल्प पत्र में कई बड़े वादे किए गए हैं। जिनमें 12वीं पास छात्राओं को स्कूटी देने और रसोई गैस की सिलेंडर 450 रूपये में देने का वादा सबसे आकर्षक है।

पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा ने इसे जारी करते हुए कहा कि संकल्प पत्र अन्य पार्टियों के लिए औपचारिकता है, मगर बीजेपी के लिए यह विकास का रोडमैप है। जो हमने कहा था, वो किया। जो हमने नहीं कहा था वह भी किया। कांग्रेस पांच साल में पांच बातों के लिए जानी गई। वो है – भ्रष्टाचार, महिला अपराध, किसानों का तिरस्कार, पेपरलीक और गरीब और पिछड़ों के साथ अत्याचार। संकल्प पत्र जारी होने के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया समेत प्रदेश भाजपा के अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहे।

बीजेपी के संकल्प पत्र की बड़ी बातें –

- गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य के ऊपर बोनस देकर ₹2,700 प्रति क्विंटल पर खरीद करेंगे।

- आई.आई.टी के तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं एम्स के तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस स्थापित करेंगे।

- प्रत्येक जिले में महिला थाना और हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क एवं सभी प्रमुख शहरों में एंटी-रोमियो स्क्वाड का गठन करेंगे।

- मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत, 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी देंगे।

- उज्ज्वला धारक को 450 रूपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देंगे।

- मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को दिए जा रहे 5,000 रुपये को बढ़ाकर 8,000 किया जाएगा।

- महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 'लाडो प्रोत्साहन योजना' शुरू की जाएगी। जिसमें भाजपा सरकार नवजात बच्चियों को 2 लाख का सेविंग बांड देगी।

- पर्यटन की दृष्टि से हम कॉर्पस फंड 2 हजार करोड़ का बनाएंगे। इस क्षेत्र में 5 लाख रोजगार के नए मौकों का सृजन किया जाएगा।

- कांग्रेस राज में नीलाम हुई किसानों की जमीन का उचित मुआवजा देने के लिए एक मुआवजा नीति लाएंगे।

बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को एक सीट छोड़कर बाकी सभी 199 सीटों पर एक चरण में मतदान होगा। चुनाव नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन हो जाने के कारण चुनाव रद्द कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News