राजस्थान में ठंड का कहर: अभी और गिरेगा तापमान, नहीं मिलेगी ठंड से राहत

उन्होंने बताया कि राज्य के प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी 31 दिसंबर तक करीब एक दर्जन जिलों में तेज सर्दी पड़ने की चेतावनी जारी की है।

Update: 2020-12-30 02:39 GMT
मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस, चूरू में जमाव बिन्दू शून्य डिग्री, सीकर में शून्य से

जयपुर: नया साल आने वाला है । साथ ही ठंड भी अपना सितम ढ़ाने की तैयारी कर चुका है। देश के अधिकांश भागों में तापमान में गिरावट आने लगी है। इसमें राजस्थान का हाल बाहला है। राजस्थान में तेज और ठंडी उत्तरी हवाओं के असर के चलते मंगलवार को अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई वहीं कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू और उससे नीचे माइनस में दर्ज किया गया।

तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस, चूरू में जमाव बिन्दू शून्य डिग्री, सीकर में शून्य से नीचे एक डिग्री, पिलानी- भीलवाड़ा में 01-01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह पढ़ें...पश्चिम बंगाल: हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता धमेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या

 

इन शहरों में पारा गिरा

चित्तोढ़गढ़-डबोक में दो-दो डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में तीन डिग्री सेल्सियस, बीकानेर-अजमेर में चार चार डिग्री सेल्सियस, अलवर-सवाईमाधोपुर-बूंदी में पांच-पांच डिग्री सेल्सियस, राजधानी जयपुर-जोधपुर-फलौदी में छह-छह डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

यह पढ़ें..चीन का मोहरा ये देश: वायु सेना प्रमुख ने खोली पोल, बोले- भारत जवाब देने को तैयार

31 दिसंबर की चेतावनी

उन्होंने बताया कि राज्य के प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी 31 दिसंबर तक उत्तर पूर्वी सर्दी के जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा संभाग के करीब एक दर्जन जिलों में तेज सर्दी पड़ने की चेतावनी जारी की है। शेखावाटी क्षेत्र चूरू, झुंझुनूं, सीकर और गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ इलाके में तेज शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है।

Tags:    

Similar News