मौसम ने ली करवट, तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश, तापमान भी गिरा

उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में यह बदलाव राजस्थान में भी देखने को मिल रहे हैं। सोमवार को सुबह से ही प्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा और सीकर इलाके में हल्के बादल छाए रहे।

Update: 2021-03-09 03:19 GMT
मौसम ने ली करवट, तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश, तापमान भी गिरा

जयपुर : राजस्थान के मौसम ने पलटा खाया और कई जगह पर तेज हवाओं एवं गर्जना के साथ बारिश हुई। सोमवार की रात भी गर्जन एवं बिजली की चमक के साथ तेज हवाएं चली, लेकिन बारिश नहीं हुई। राजस्‍थान में दिनभर बादलों की आवाजाही के बाद में शाम को जयपुर समेत कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई तो कई जगह बादल जमकर बरसे। इससे पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार हो रहे इजाफे के बाद मौसम में ठंडक घुल गई। पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में हुई तेज बारिश से खेतों में खड़ी फसलें चौपट हो गईं।

 

काफी तेज बारिश

 

जयपुर के अलावा धौलपुर जिले में तेज हवा के साथ काफी तेज बारिश हुई। जिले के बाड़ी, सैंपऊ, कंचनपुर और बसेड़ी क्षेत्र में हुई बारिश और तेज हवा से खेतों में खड़ी गेहूं की फसलें चौपट हो गईं। इससे किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई।वहीं भरतपुर के बयाना और भुसावर सहित आसपास के कुछ क्षेत्रों में ओले भी गिरे। जयपुर में हुई बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है।

यह पढ़ें....महाशिवरात्रि स्पेशल:भगवान शिव एक पत्नी और दो पुत्रों के पिता नहीं, जानें असली रहस्य

15 मिनट तक बूंदाबांदी का दौर

मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पहले मौसम ने सर्दी से गर्मी की ओर रुख किया। उसके बाद समय से पहले फरवरी माह में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए। अब प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में बूंदाबांदी, तेज बारिश और ओले गिरे हैं। राजधानी जयपुर में सोमवार रात सवा आठ बजे से करीब 15 मिनट तक बूंदाबांदी का दौर चला।

 

यह पढ़ें....काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी केस: कोर्ट ने की अविमुक्तेश्वरानंद की अपील खारिज

मौसम में यह बदलाव

उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में यह बदलाव राजस्थान में भी देखने को मिल रहे हैं। सोमवार को सुबह से ही प्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा और सीकर इलाके में हल्के बादल छाए रहे। इस कारण दिन के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज हुई। दोपहर बाद मौसम में और बदलाव नजर आया। जयपुर और भरतपुर संभाग के कई इलाकों में बारिश हुई।

Tags:    

Similar News