पहले दिल्ली, फिर MP और अब गुजरात...भारी बारिश से गिरी एयरपोर्ट की Canopy, जानें कहां-कहां हुआ हादसा?

Rajkot Airport Incident: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जुलाई राजकोट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्धाटन किया था, इसके तैयार होने में 1400 करोड़ से अधिक रुपये खर्च गिये थे और अब हादसा हो गया।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-29 10:23 GMT

Rajkot Airport Incident (सोशल मीडिया) 

Rajkot Airport Incident: दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर भारी बारिश के कारण फोरकोर्ट कैनोपी गिरने के 24 घंटे बीतने के बाद शनिवार को गुजरात में राजकोट हवाई अड्डे के टर्मिनल पर भी बड़ा हादसा हो गया। हालांकि राहत की बात यह है दिल्ली हवाई अड्डे की यहां पर कोई जनहानि नहीं हुई। दरअसल, गुजराज में मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून के आने से राज्य में तेज हवाओं के साथ कई जगहों पर भीषण बारिश हो रही है। राजकोट में भी मानसून की असर देखने को मिला रहा है। शनिवार को जिले में मौसम में अचानक से करवट बदली। भीषण बारिश के साथ तेज हवाएं चलने लगी, जिससे राजकोट हवाई अड्डे टर्मिनल के बाहर लगी की एक कनौपी उखड़कर यात्री पिकअप और ड्रॉप एरिया में गिर गई।

पिछले साल पीएम मोदी ने किया था नए एयपोर्ट का उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जुलाई राजकोट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्धाटन किया था, इसके तैयार होने से 1400 करोड़ से अधिक रुपये खर्च गिये थे। राजकोट के नए एयपोर्ट के उद्धाटन के एक साल ही नहीं बीते कि आज टर्मिनल के बाहर के बाहर लगी छत भरभराकर गिर गई। हालांकि राहत की बात रही कि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई और कोई घायल नहीं हुआ। एक घटना से नागरिक उड्डयन मंत्रालय एक्शन में आ गया और मामले की विस्तृत रिपोर्ट की मांगी है। वहीं, अब राजकोट एयरपोर्ट के बाहर कैनोपी वाले स्थान पर मरम्मत का काम चल रही है। उस स्थान को फिर से ठीक किया जा रहा है।


कई जिलों में एनडीआरएफ तैतान

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुजराज के प्रवेश करने जाने से राज्य की कई हिस्सों में जोरदार की बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आगे भी राज्य कई जिलों में भीषण बारिश के अनुमान जारी किये हैं। वहीं, भारी बारिश के मद्देनजर कच्छ, राजकोट, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, भावनगर, नर्मदा और वलसाड जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) को तैनात किया गया है।

टर्मिनल 1 का परिचालन ठप्प

इससे पहले कल दिल्ली और फिर मध्य प्रदेश के जबलपुर में राजकोट एयरपोर्ट की छत गिरने का हादसा हो चुका है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की छत गिरने से जहां एक व्यक्ति की मौत हो गई तो वहीं, आठ लोग घायल हो गए। इस घटना के बाद से दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर परिचालन अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया। टर्मिनल 1 से उड़ान भरने वाली सभी उड़ानों का संचालन टर्मिनल 2 और 3 पर स्थानांतरित कर दिया गया है। टर्मिनल 1 से घरेलू उड़ानों संचालित होती हैं।


इस वजह से हुआ दिल्ली एयरपोर्ट पर हादसा

दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा, "दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ान संचालन सामान्य है और टर्मिनल-2 और 3 से ही उड़ान भर रहे हैं। टर्मिनल-1 से सभी उड़ानों को टर्मिनल-3 और टर्मिनल-2 पर स्थानांतरित कर दिया गया है। दिल्ली एयरपोर्ट की छतरी के गिरने का मुख्य कारण राजधानी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद रिकॉर्ड तोड़ बारिश बताया गया।

वॉर रूम गठित

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने शनिवार को कहा कि घटना से प्रभावित यात्रियों को धन वापसी या वैकल्पिक उड़ान सुनिश्चित करने के लिए एक वॉर रूम गठित किया गया है।


Tags:    

Similar News