Presidential Election 2022: राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं को लगाया फोन, आम राय बनाने की कवायद में जुटी भाजपा

Presidential Election 2022: सत्ताधारी बीजेपी (BJP) भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सक्रिय हो गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विपक्षी नेताओं से बात करने की जिम्मेदारी दी गई है।

Update: 2022-06-15 15:43 GMT

Presidential Election 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2022) को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) के बुलावे पर विपक्ष के तमाम नेता इस मसले पर बातचीत करने के लिए जुटे। हालांकि, कुछ दिग्गज विपक्षी चेहरे इस बैठक से नदारद भी दिखे। सत्ताधारी बीजेपी (BJP) भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सक्रिय हो गई है। पार्टी की कोशिश की है कि ऐसे उम्मीदवार का चयन किया जाए, जिसका ज्यादातर दल समर्थन करें।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) को विपक्षी नेताओं से बात करने की जिम्मेदारी दी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सिंह ने राष्ट्रपति चुनाव में कैंडिडेट के मसले पर बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Senior Congress leader Mallikarjun Kharge) से फोन पर बात की। दोनों विपक्षी नेताओं ने रक्षा मंत्री से उम्मीदवार का नाम बताने को कहा है। इसके बाद वह समर्थन पर कोई निर्णय लेंगे।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी: Photo - Social Media

इन नेताओं को भी किया फोन

सूत्रों के हवाले से यह भी पता चला है कि राजनाथ सिंह ने ममता बनर्जी और खड़गे के अलावा कई अन्य विपक्षी नेताओं से भी फोन पर बात की है। इनमें यूपी के पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) से भी बात की है। दरअसल सीएम नीतीश हैं तो एनडीए में शामिल लेकिन सियासी हलकों में उन्हें लेकर कयासों का बाजार बीते कुछ दिनों से गर्म है। उनका पिछला रिकॉर्ड देखें तो उन्होंने बीते दो राष्ट्रपति चुनावों में विपरीत गठबंधन के उम्मीदवार को समर्थन दिया है। ऐसे में बीजेपी उन्हें पहले ही भरोसे में लेने की कोशिश कर रही है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे: Photo - Social Media

16 विपक्षी दलों की बैठक

नई दिल्ली में आज राष्ट्रपति चुनाव के एक साझा उम्मीदवार खड़ा करने के मसले पर 16 विपक्षी दलों के नेता जुटे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में हुई इस बैठक में विपक्ष किसी एक चेहरे पर आमराय नहीं बना सका। दो घंटे तक चली बैठक में ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर गांधी जी के पोते गोपाल गांधी (Gandhi's grandson Gopal Gandhi) और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Former Chief Minister Farooq Abdullah) का नाम प्रपोज किया। इसके बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हम नाम पर रायशुमारी कर रहे हैं। विपक्षी दलों की अगली बैठक 21 जून को हो सकती है।

बता दें कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है। वहीं 21 जुलाई को नतीजे आएंगे। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। संविधान के मुताबिक, मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने से पहले देश में नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए।

Tags:    

Similar News