Rajya Sabha Election Results: कर्नाटक-हरियाणा में BJP ने जीता किला, राजस्थान में कांग्रेस के हाथ 3 सीट

Rajya Sabha Results 2022 : राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) ने राजस्थान में 3 सीटों पर कब्जा जमाया है। वहीं, कर्नाटक और हरियाणा में बीजेपी (BJP) ने अपना दबदबा बनाया रखा है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-06-11 04:09 GMT

Rajya Sabha Election 2022 (Image Credit : Social Media)

Rajya Sabha Election 2022 : राज्यसभा चुनाव में उम्मीद्वारों की संख्या बढ़ जाने के कारण के लिए चार राज्यों में वोटों की गिनती हुई। कदाचार और खरीद-फरोख्त के आरोपों के बीच राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ। चूंकि चुनाव वाली सीटों से अधिक उम्मीदवारों की संख्या हो गई थी इसलिए चुनाव हुआ और वोटिंग हुई। चुनाव आयोग (Election Commission) ने पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ चुनाव का निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष पर्यवेक्षकों को नियुक्ति किया। इससे पहले केवल राजस्थान और कर्नाटक ने विजेताओं की घोषणा की थी।

सुभाष चंद्रा रहे विफल

राजस्थान में कांग्रेस ने तीन सीटें जीती हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को एक सीट मिली है। भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा वोट काटने में विफल रहे। कर्नाटक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता-राजनेता जग्गेश, भाजपा के लहर सिंह सिरोया और कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

शनिवार तड़के हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना शुरू हुई और दोनों राज्यों ने विजेता घोषित किया। हरियाणा में, भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और भगवा पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने राज्यसभा की दो सीटें जीती हैं। जबकि महाराष्ट्र में, छह सीटों में से, भाजपा और सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने तीन-तीन सीटें जीतीं।

राजस्थान में कांग्रेस के मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी जीत गए हैं जबकि भाजपा के घनश्याम तिवारी जीते हैं जबकि निर्दलीय सुभाष चंद्र हार गए हैं। इसी तरह कर्नाटक में निर्मला सीतारमन, जग्गेश और लहर सिंह बीजेपी से जीत गए हैं जबकि कांग्रेस के जयराम रमेश जीत गए हैं। हालांकि पार्टी के मंसूर अली खान हार गए हैं। उधर जनता दल एस के डी कुपेंद्र रेड्डी भी हार गए हैं।

महाराष्ट्र में बीजेपी ने जीता तीन सीट

महाराष्ट्र में पीयूष गोयल बीजेपी, अनिल बोंडे बीजेपी, धनंजय महादिक बीजेपी जीत गए हैं। जबकि एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल जीते हैं। शिवसेना के संजय राउत जीत गए हैं लेकिन संजय पवार हार गए हैं इसके अलावा कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी भी जीत गए हैं। हरियाणा में निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीत गए हैं जबकि कांग्रेस के अजय माकन हार गए हैं। भाजपा के कृष्ण लाल पंवार भी जीत गए हैं।

Tags:    

Similar News