Ram Mandir: भारत की चारों दिशाओं से जुड़ेगी अयोध्या, सिंधिया बोले- यूपी में नए खुलेंगे 9 हवाई अड्डे, दो महीनें इतनो का उद्धाटन

Ram Mandir: उत्तर प्रदेश में केवल 6 हवाई अड्डे थे और अब राज्य में 9 हैं। 10वें हवाई अड्डे का उद्घाटन कल हो रहा है। अगले साल तक यूपी में 9 और हवाई अड्डे खोलेंगे।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-12-29 07:59 GMT

Ram Mandir (सोशल मीडिया) 

Ayodhya Airport: अयोध्या में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी, 2023 को होने से पहले अवधी नगरी में हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर यानी शनिवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी हजारों करोड़ों रुपये की योजनाओं की सौगात देने के साथ अयोध्या में बनकर तैयार हुआ विश्वस्तरीय सुविधाओं के लैस महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरोपर्ट अयोध्या धाम का उद्धाटन करेंगे। साथ ही, नवनिर्मित रेलवे भवन का भी उद्धाटन करेंगे। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यूपी में अभी 9 शहरों में हवाई अड्डे है। 30 दिसंबर से इनकी संख्या 10 हो जाएगी। इसके अलावा आने वाले समय अयोध्या एयरपोर्ट को भारत की चारों दिशाओं से जोड़ा जाएगा।

2023 में देश में होंगे इतने हवाई अड्डे

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अगले 10 साल के लक्ष्य पर बोलते हुए कहा कि 2030 तक में भारत में हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 200 हो जाएगी। हमने देश में 75 नए हवाई अड्डे बनाए हैं। पिछले 9 वर्षों में कुल संख्या 149 हो गई है और अब यह आंकड़ा 200 को छूने जा रहा है है। सिंधिया ने कहा कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या हवाई अड्डे का उद्धाटन कर रहे हैं, जिसके बाद से भारतवासी अपने प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए आराम से अयोध्या जा सकेंगे।

जल्द शुरू होगी इन शहरों में हवाई सेवाएं

उत्तर प्रदेश में हवाई कनेक्टिविटी पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में केवल 6 हवाई अड्डे थे और अब राज्य में 9 हैं। 10वें हवाई अड्डे का उद्घाटन कल हो रहा है। अगले साल तक यूपी में 9 और हवाई अड्डे खोलेंगे। इसके बाद इनकी संख्या 19 हो जाएगी। आगामी दो महीनों में यूपी के पांच शहरों में उड़ाने शुरू होने जा रही हैं। इसमें आज़मगढ़, अलीगढ़, मोरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट शामिल है। इन शहरों में एक साथ हवाई अड्डों को उद्धाटन किया जाएगा।

अयोध्या में उतर सकेंगे ये विमान

सिंधिया ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि बड़ी संख्या में पर्यटक बिना किसी परेशानी के अयोध्या राम मंदिर का दौरा कर सकें। इस एयरपोर्ट का आधुनिक निर्माण करना पीएम मोदी का संकल्प था। अब अयोध्या हवाई अड्डे पर अयोध्या हवाई अड्डे पर एयरबस A321 और बोइंग 737 सहित विभिन्न प्रकार के विमान उतर सकेंगे।

सीताराम येचुरी के प्राण प्रतिष्ठा में नहीं जाने पर सिंधिया ने दिया जवाब

राम जन्मभूमि मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए आमंत्रित किए जाने के बावजूद सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी द्वारा अयोध्या जाने से इनकार करने पर सिंधिया ने कहा कि मैं आश्चर्यचकित हूं क्योंकि एक ऐसे व्यक्ति के नाम में सीता और राम दोनों हैं। समारोह से अनुपस्थित रहना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण होगा। राम मंदिर निर्माण में हुई देरी पर सिंधिया ने कहा कि देश एक व्यक्ति का इंतजार कर रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कोई व्यक्ति लोगों के सपनों को पूरा करने का संकल्प लेता है तो असंभव भी संभव बन जाता है। पीएम मोदी ने खुद कहा था कि दिवाली तीन बार मनाई जाएगी। पहली दिवाली के दिन, दूसरी 5 राज्यों में चुनाव की गिनती के दिन और तीसरी 22 जनवरी 2024 को देश में मनाई जाएगी।

Tags:    

Similar News