नोटबंदी ब्लंडर-प्लंडर हो सकती है, लेकिन कांग्रेस को 'काला दिवस' मनाने का हक नहीं

Update: 2017-11-08 10:28 GMT

ठीक है कि नोटबंदी ब्लंडर से लेकर प्लंडर तक हो सकती है। लेकिन कांग्रेस को 'काला दिवस' मनाने का कोई हक़ नहीं। यूं काला दिवस मनाकर उसकी कालिमा छंट नहीं जायेगी।

कांग्रेस पार्टी इस देश में संस्थागत भ्रष्टाचार की जननी है। और जब तक सूरज चाँद रहेगा, उसका ये तमगा भी कायम रहेगा। और इसलिए कल जब पूर्व प्रधानमंत्री 'नोटबंदी' पर अपना विरोध दर्ज करा रहे थे। तब उनकी मासूमियत पर तरस आ रहा था कि वे देश के सबसे पावरफुल पद पर रहकर भी रिमोट से संचालित हो रहे थे। आज जब कि उन्हें किसी पद का माया मोह नहीं होना चाहिए तब भी वे उसी पैटर्न पर जी रहे हैं।

उनकी व्यक्तिगत ईमानदारी और पेशेगत विद्वता संदेह से परे हो सकती है। लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि जब टू जी स्पेक्ट्रम, कोल आंवटन, कॉमनवेल्थ घोटाले उनकी नाक के नीचे, उनकी आँखों के सामने घटते रहे। उनके पास पॉवर थी, उनके पास अवसर था, स्टैंड लेने का। अपनी ईमानदारी और अपने जमीर को साबित करने का। लेकिन वे एक निर्ल्लज खामोशी ओढ़े रहे।

इसलिए आज उनके तमाम उपदेश, प्रवचन और ज्ञान बेमानी हैं। अगर उन्हें बोलना ही है तो इस बात पर बोलें कि जब उनके पास बोलने के मौके थे तब वे क्यों नहीं बोले ?

ये भी देखें :गुस्ताखी माफ! राहुल बाबा राजनीति करनी है, तो इमोशंस से खेलना अपनी दादी से सीखो

ये तो थे मनमोहन बाबा, लेकिन अब देखिए ना मेरी तमाम पैरवी भी राहुल गांधी जी के काम नहीं आ रही है। किस्मत उनकी खोटी है तो खराब मेरी भी कम नहीं। अब देखिये न ‘नोटबंदी’ नामक हाहाकार की पुण्यतिथि पर उन्होंने एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में एक तस्वीर थी और एक शायरी।

तस्वीर के मुताबिक नोटबंदी की लाइन में लगे एक बुजुर्गवार, जो फटेहाल भी दिख रहे हैं और रो भी रहे हैं। ऊपर से इस तस्वीर के साथ उनकी टीम की वेल रिसर्चड लाइनें कि...

“एक आंसू भी हुकूमत के लिए खतरा है

तुमने देखा नहीं आँखों का समुंदर होना”

ऐसी मारक लाइनें कि मेरी आँखें भी दरिया होने वाली थीं। तभी मैंने एक अखबार की वेबसाइट पर इससे जुड़ी खबर देखी। जिसके मुताबिक जिन बुजुर्गवार की तस्वीर राहुल गांधी के ट्वीट में नोटबंदी के नुकसान के तौर पर दिखाई गई थी। वह तस्वीर 1991 में सेना से रिटायर हो चुके अस्सी वर्षीय नंदलाल जी की है। जो नोटबंदी का समर्थन कर रहे हैं। मोदी सरकार की नीतियों के समर्थक हैं। और मानते हैं कि इससे शुरुआत में कुछ दिक्कतें जरूर हुईं थीं। लेकिन यह सरकार द्वारा जनता के हित में उठाया गया कदम था।

अपनी तस्वीर के बारे में वे कहते हैं नोटबंदी के दौरान जब वे बैंक से पैसे निकालने गए थे। तब उन्हें भीड़ में से किसी का धक्का लगा और उनके पैर के ऊपर किसी महिला का पैर रख गया। इस वजह से वे रोने लगे। बाकी उन्हें नोटबंदी से कोई समस्या नहीं है।



Tags:    

Similar News