आरएसएस के मुखपत्र ऑर्गनाइजर में बीजेपी को नसीहत, अति आत्मविश्वास बना हार की वजह

RSS Mouthpiece Organiser: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बाद अब संघ के एक अन्य सीनियर नेता ने भाजपा को खरी खरी सुनाते हुए आईना दिखाया है। इससे पता चलता है कि आरएसएस और भाजपा के बीच ठीकठाक असंतोष है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-06-11 13:41 GMT

RSS Mouthpiece Organiser: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बाद अब संघ के एक अन्य सीनियर नेता ने भाजपा को खरी खरी सुनाते हुए आईना दिखाया है। इससे पता चलता है कि आरएसएस और भाजपा के बीच ठीकठाक असंतोष है।

आरएसएस के मुखपत्र ऑर्गनाइजर में संगठन के वरिष्ठ विचारक रतन शारदा द्वारा लिखे गए लेख से यह बात और भी स्पष्ट हो जाती है। भाजपा के मोदी-केंद्रित दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए शारदा लिखते हैं - लक्ष्यों को मैदान में कड़ी मेहनत करके हासिल किया जाता है, न कि सोशल मीडिया पर पोस्टर और सेल्फी शेयर करके। चूंकि वे अपने बुलबुले में खुश थे, मोदीजी के आभामंडल से झलकती चमक का आनंद ले रहे थे, इसलिए वे सड़कों पर लोगों की आवाज नहीं सुन रहे थे।"

पुराने कार्यकर्ताओं की उपेक्षा

यह दावा करते हुए कि आरएसएस भाजपा की 'फील्ड फोर्स' नहीं है, रतन शारदा ने लिखा है कि कैसे पार्टी ने पुराने समर्पित कार्यकर्ताओं' की उपेक्षा की है जिन्होंने बिना किसी मान्यता की मांग किए पार्टी के लिए काम किया है।

लेख की शुरुआत इस बात पर जोर देते हुए की गई है कि "2024 के आम चुनावों के नतीजे अति आत्मविश्वासी कार्यकर्ताओं और कई नेताओं के लिए वास्तविकता की परीक्षा के रूप में आए हैं।"

400 का टारगेट

लेख में कहा गया है कि मोदी का 400 से अधिक सीटों का आह्वान कार्यकर्ताओं के लिए एक लक्ष्य और विपक्ष के लिए एक चुनौती था। लेकिन "लक्ष्य मैदान में कड़ी मेहनत से हासिल होते हैं, सोशल मीडिया पर पोस्टर और सेल्फी शेयर करने से नहीं।"

यह शायद पहली बार है कि आरएसएस के एक वरिष्ठ विचारक ने भाजपा की विफलताओं के खिलाफ खुलकर बात की है और वह भी "ऑर्गनाइजर" में, जिसे आरएसएस के शीर्ष नेतृत्व के विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए जाना जाता है।

संघ भाजपा की फील्ड फोर्स नहीं

शारदा ने उन आरोपों का भी जवाब दिया है कि आरएसएस ने इस चुनाव में भाजपा के लिए काम नहीं किया। उन्होंने कहा, "मैं साफ-साफ कह दूं कि आरएसएस भाजपा की फील्ड फोर्स नहीं है। वास्तव में, दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के अपने कार्यकर्ता हैं। मतदाताओं तक पहुंचने, पार्टी के एजेंडे को समझाने आदि का नियमित चुनावी काम उनकी जिम्मेदारी है। अगर भाजपा के स्वयंसेवक आरएसएस तक नहीं पहुंचते हैं, तो उन्हें जवाब देना होगा कि उन्हें ऐसा क्यों नहीं लगा कि इसकी जरूरत है।" याद रहे कि भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा था कि पार्टी आरएसएस पर निर्भर नहीं है।

प्रत्याशी चयन में गड़बड़ी

शारदा ने कहा कि "यह विचार कि मोदीजी सभी 543 सीटों पर लड़ रहे हैं, सीमित महत्व रखता है। यह विचार तब आत्मघाती साबित हुआ जब उम्मीदवारों को बदल दिया गया, स्थानीय नेताओं की कीमत पर थोपा गया और दलबदलुओं को अधिक महत्व दिया गया। देर से आने वालों को समायोजित करने के लिए अच्छे प्रदर्शन करने वाले सांसदों की बलि देना भी दुखद रहा।

अनुमान है कि लगभग 25 फीसदी उम्मीदवार "मौसमी प्रवासी' थे। यह पिछले हिमाचल प्रदेश चुनावों में 30 फीसदी बागियों के चौंकाने वाले अनुभव के बावजूद हुआ, जिसके परिणामस्वरूप भाजपा की हार हुई। स्थानीय मुद्दे और उम्मीदवार का ट्रैक रिकॉर्ड मायने रखता है। स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं की उदासीनता भी इसी कारक के कारण थी।"

सांसदों - विधायकों की आलोचना

शारदा ने भाजपा के सांसदों और विधायकों की आलोचना की है, जो लोगों से मिलते जुलते नहीं हैं। उन्होंने कहा, "भाजपा या आरएसएस के किसी भी कार्यकर्ता और आम नागरिक की सबसे बड़ी शिकायत स्थानीय सांसद या विधायक से मिलने में कठिनाई या असंभवता रही है, मंत्रियों की तो बात ही छोड़िए, भाजपा के चुने हुए सांसद और मंत्री हमेशा 'व्यस्त' क्यों रहते हैं? वे अपने निर्वाचन क्षेत्रों में कभी दिखाई क्यों नहीं देते?" उन्होंने कहा कि पांच साल में कम से कम तीन बार अपने निर्वाचन क्षेत्रों का गहन दौरा करने वाले सांसदों की संख्या उंगलियों पर गिनी जा सकती है।

हिंदू-सिख एकता

शारदा ने कहा कि महाराष्ट्र में हिंदू-सिख एकता को बढ़ावा देने के लिए एक संगठन बनाने का फैसला किया गया था। हालांकि, तीन साल तक भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने कोई कार्यालय या कर्मचारी आवंटित नहीं किया। जब महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सत्ता में आई तो उसने सात दिनों के भीतर इस निकाय को भंग कर दिया। संगठन की टीम अब महायुति सरकार से मिलने के लिए पिछले कई महीनों से इंतजार कर रही है।

भाजपा नेताओं को लताड़

शारदा ने भाजपा नेताओं पर भी आरोप लगाया है, जो सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं, कि जब भाजपा/आरएसएस कार्यकर्ताओं की हत्या होती है, तो वे चुप रहते हैं। "राम और हिंदू धर्म का अपमान करने वालों का लाल कालीन बिछाकर स्वागत किया जाता है, लेकिन युवा और अनुभवी नूपुर शर्मा को सार्वजनिक रूप से कड़ी फटकार लगाई जाती है।

महाराष्ट्र इकाई को फटकार

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शारदा ने भाजपा की महाराष्ट्र इकाई पर "अनावश्यक राजनीति और टालने योग्य जोड़-तोड़" करने का आरोप लगाया है। उन्होंने पूछा कि जब भाजपा और शिवसेना (शिंदे) के पास पर्याप्त बहुमत था, तो अजित पवार को सरकार में शामिल करने की क्या जरूरत थी?

"शरद पवार दो-तीन साल में गायब हो जाते, क्योंकि चचेरे भाई-बहनों के बीच झगड़े के कारण एनसीपी की ऊर्जा खत्म हो जाती। यह गलत कदम क्यों उठाया गया? भाजपा कार्यकर्ताओं को चोट पहुंची, क्योंकि उन्होंने वर्षों तक कांग्रेस की विचारधारा के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। एक ही झटके में भाजपा ने अपनी ब्रांड वैल्यू कम कर दी। महाराष्ट्र में नंबर एक बनने के लिए वर्षों के संघर्ष के बाद, यह बिना किसी अंतर के एक और सबके जैसी राजनीतिक पार्टी बन गई।"

क्यों शामिल किए कांग्रेसी?

शारदा ने कांग्रेसियों को भाजपा में शामिल करने की कड़ी आलोचना की है, "जिन्होंने भगवा आतंकवाद के हौवे को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया, हिंदुओं को सताया और 26/11 को आरएसएस की साजिश बताया था।" इन कांग्रेसियों के आने से भाजपा की छवि खराब हुई और हिंदुओं की भावनाएं भी आहत हुईं। अंत में, शारदा ने भाजपा से ईमानदारी से आत्मनिरीक्षण करने और अपने रास्ते में सुधार करने तथा लोगों का सद्भावना वापस जीतकर और मजबूत होकर वापस आने को कहा है।

Tags:    

Similar News