Santiago Martin: कौन है लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन जिसने खरीदे 1368 करोड़ के चुनावी बांड

Lottery king Santiago Martin: सैंटियागो मेहनत मजदूरी करने म्यामांर चला गया था।1988 में लौटने के बाद तमिलनाडु के कोयंबटूर में लॉटरी का बिजनेस शुरू किया।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-15 08:03 GMT

Lottery king Santiago Martin  (photo: social media )

Lottery king Santiago Martin: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित चुनावी बांड डेटा से विभिन्न जटिल विवरण सामने आए हैं और इनमें सैंटियागो मार्टिन (Lottery king Santiago Martin)  की कहानी सबसे हैरतअंगेज है। 'फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज' के संस्थापक, मार्टिन ने म्यांमार में एक मजदूर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी लेकिन फिर 'लॉटरी किंग' के रूप में प्रसिद्ध हुए।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सैंटियागो मार्टिन की फर्म ने कथित तौर पर अप्रैल 2019 और जनवरी 2024 के बीच 1,368 करोड़ रुपये के चुनावी बांड खरीदे। वह लिस्ट में टॉप बांड खरीदार हैं।

सैंटियागो की कहानी

सैंटियागो मार्टिन (Santiago Martin)  मेहनत मजदूरी करने म्यामांर चला गया था। 1988 में म्यांमार से लौटने के बाद मार्टिन ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में मार्टिन लॉटरी एजेंसीज़ लिमिटेड की स्थापना करके लॉटरी का बिजनेस शुरू किया। ये बिजनेस इतना फलाफूला कि वह लॉटरी मार्टिन के नाम से मशहूर हो गया। क्षेत्र में दो डिजिट की लॉटरी का क्रेज इतना बढ़ गया कि वह घर घर मशहूर हो गया।


कई राज्यों में विस्तार

कोयंबटूर से कर्नाटक और फिर केरल तक अपने ऑपरेशन का विस्तार करते हुए मार्टिन ने अंततः मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब सहित विभिन्न राज्यों में काम करने की मंजूरी हासिल कर ली। उसका साम्राज्य पूरी तरह से आम लोगों की आकांक्षाओं पर स्थापित किया गया था, जिसने उसे अपार धन और प्रभाव की स्थिति तक पहुँचा दिया।


राजनीतिक विवाद

केरल में लॉटरी महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व रखती है। और इसी राज्य से मार्टिन के राजनीतिक विवाद शुरू हुये। मार्टिन पर आरोप लगा कि उसने सिक्किम सरकार को 4,500 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया था। धोखाधड़ी के आरोपों के बीच मार्टिन ने सीपीआई (एम) के मुखपत्र, देशाभिमानी में 2 करोड़ रुपये का विवादास्पद योगदान दिया।


द्रमुक से संबंध

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के साथ मार्टिन के घनिष्ठ संबंधों ने भी उन्हें फ़ायदा पहुंचाया। 2011 में, मार्टिन ने तत्कालीन मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि द्वारा लिखित पटकथा के साथ तमिल फिल्म "इलैगनन" का निर्माण किया। हालाँकि, तमिलनाडु में बदलते नेतृत्व के चलते जयललिता शासन के तहत भूमि हड़पने के आरोप में मार्टिन की गिरफ्तारी हुई।

जब मार्टिन को कानूनी चुनौतियों और सीबीआई जांच का सामना करना पड़ा, तो उनकी पत्नी लीमा रोज़ एक प्रमुख शख्सियत के रूप में उभरने लगीं। उन्होंने मार्टिन को फर्जी लॉटरी मामले में फंसाने का प्रयास करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और बाद में राजनीतिक दल इंडिया जनानायगा काची (आईजेके) में शामिल हो गईं।

मार्टिन का साम्राज्य अब लॉटरी व्यवसाय से आगे निकल चुका है। उनके साम्राज्य में अब मार्टिन होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, एसएस म्यूजिक, एम एंड सी प्रॉपर्टी डेवलपमेंट, मार्टिन नंथवनम अपार्टमेंट और लीमा रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड जैसे उद्यम शामिल हैं।

हालाँकि, मार्टिन के उद्यम बार-बार जांच के दायरे में रहे हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने टैक्स चोरी से लेकर वित्तीय अनियमितताओं तक के आरोपों पर छापेमारी और जांच की है।

मार्टिन पर सबसे हालिया कार्रवाई मई 2023 में हुई, जब प्रवर्तन निदेशालय ने सिक्किम सरकार को हुए कथित नुकसान से जुड़े एक मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत 457 करोड़ रुपये जब्त किए।

Tags:    

Similar News