Chhattisgarh: बलौदा बाजार में सतनामी समाज का उग्र प्रदर्शन, कलेक्टर ऑफिस में लगाई आग

Chattisgarh Protest: छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार जिले के महाकोनी मंदिर परिसर में जैतखाम खंडित करने और पवित्र गुफा को खंडित करने से नाराज सतनामी लोगों का प्रदर्शन रविवार को उग्र हो गया। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर ऑफिस में आगजनी की।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-10 13:35 GMT

आग की चपेट में सरकारी कार्यालय: Source- Social Media 

Chattisgarh Protest: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले के महाकोनी मंदिर परिसर में जैतखाम खंडित करने और पवित्र गुफा को खंडित करने से नाराज सतनामी समाज के लोगों का प्रदर्शन रविवार को उग्र हो गया। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने देर शाम कलेक्टर ऑफिस में आग लगा दी। प्रदर्शनकारी लगातार इस मामले में हाईलेवल जाँच की मांग कर रहे हैं। इससे पहले नाराज लोग डीएम-एसपी को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग भी कर चुके हैं। सुनवाई न होने पर आज सतनामी समाज के लोगों ने आगजनी व तोड़फोड़ की।

पवित्र गुफा में तांडव से फूटा लोगों का गुस्सा

बलौदा बाज़ार जिले के अमरपुर में महाकोनी मंदिर स्थित है और इसी मंदिर परिसर में एक पवित्र गुफा मौजूद है। इस गुफा से जुड़ी कई पौराणिक मान्यताएं हैं। बीते 15-16 मई की रात को उपद्रवियों ने इसी गुफा में जमकर तांडव किया और पवित्र जैतखाम भी क्षतिग्रस्त कर दिए। इस बात की जानकारी जब मंदिर के पुजारी को हुई तो उसने समाज के लोगों को इसकी सूचना दी। अपने पूज्य स्थल पर हुई इस घटना से सतनामी समाज के लोग आक्रोशित हो उठे और थाने में एफआईआर दर्ज कराई। कड़ी कार्रवाई के लिए लोगों ने डीएम-एसपी से भी गुहार लगाई। 

हाईलेवल जांच न कराने पर हुआ बवाल

बलोदा बाजार जिले के गिरौदपुरी में सतनाम समाज के प्रवर्तक बाबा गुरू घासीदास की तपोभूमि है। यह जिले के साथ ही राज्य एवं देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे सतनामी समाज के लोगों की आस्था का केंद्र है। पवित्र स्थल में हुई इस घटना से आक्रोशित सतनामी समाज लगातार हाई लेवल जाँच की मांग कर रहा है। इतने दिन बीतने के बाद जब जाँच नहीं हुई तो लोग सोमवार को एकाएक उग्र हो उठे और प्रदर्शन ने विकराल रूप ले लिया।

विरोध जताने जुटे थे लोग, शुरू हुई हिंसा

सोमवार को इस घटना से नाराज लोग शहर के दशहरा मैदान में कलेक्टर का घेराव करने के लिए एकत्र हुए थे लेकिन एकाएक प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोग बैरिकेड तोड़कर कलेक्टर कार्यालय में घुस गए और वहाँ खड़ी कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। कुछ लोगों ने कलेक्टर कार्यालय एवं आसपास के अन्य कार्यालयों में भी आग लगा दी। लोगों के आक्रोश को देखते हुए आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया किया गया है। वहीं, राज्य के गृह मंत्री विजय शर्मा ने घटना की न्यायिक जाँच के आदेश दिए हैं।  

विजय और पवित्रता का प्रतीक है जैतखाम

जैतखाम मूलरूप से छत्तीसगढ़ी भाषा का शब्द है जो जैत (जय) खाम (खम्भा) से मिलकर बना है। जैतखाम मूलरूप से सतनाम समाज के पवित्र ध्वज को कहा जाता है जो सारे समाज की आस्था का केंद्र भी है।

Tags:    

Similar News