23 को बड़ा ऐलान: सभी छात्र ध्यान से सुने, बस फॉलो करना होगा ये रुल

शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का कहना है कि, ''23 नवंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं एक बार फिर से शुरू होंगी और साथ ही फाइनल ईयर कॉलेज के छात्रों की कक्षाएं भी 23 नवंबर से फिर से शुरू होंगी।

Update:2020-11-11 17:04 IST
23 को बड़ा ऐलान: सभी छात्र ध्यान से सुने, बस फॉलो करना होगा ये रुल (Photo by social media)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस की वजह से सब चीज अपनी जगह रुख गयी थी लेकिन अब फिर से जिंदगी पटरी पर आ रही है। अब वही सरकार बच्चों के स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई को लेकर नया फैसला करने वाली है। आपको बता दें, की देशभर में बहुत सी जगहों पर स्कूल कई नियमों के साथ खुल रहे हैं। अब इसी बीच खबर आ रही है कि गुजरात में 23 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने की योजना बनाई जा रही है। और साथ ही ख्याल रखा जाएगा की किसी बच्चे की सेफ्टी से साथ कुछ होना। भारत सरकार की ओर से जारी सभी कोरोना नियमों का पालन भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिली ये सुविधा

इस पर गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का कहना है कि, ''23 नवंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं एक बार फिर से शुरू होंगी और साथ ही फाइनल ईयर कॉलेज के छात्रों की कक्षाएं भी 23 नवंबर से फिर से शुरू होंगी। इस दौरान भारत सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।'' वहीं राज्य सरकार की ओर से स्कूल और कॉलेज खोलने की मंजूरी के साथ ही कहा गया है कि, ''बच्चे को स्कूल भेजना है इसके लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी।''

स्कूल और कॉलेज को दोबारा खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किये गए कुछ नियम।

- स्कूल्स को थर्मल गन, सैनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था करनी होगी। कोविड-19 से बचाव के लिए जारी किए गए नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

- स्कूल मे बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेसिंग में की जाएगी।

- ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत छात्र स्कूल में आएंगे।

- स्कूल मे सामूहिक प्रार्थना या सामूहिक एक्टिविटी पर फिलहाल रोक होगी।

- स्कूल खत्म होने या शुरू होने पर कक्षाओं को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें:अर्नब की सुप्रीम जमानत: हर तरफ खुशी की लहर, पूरे देश में मच गया शोर

- स्कूल कॉलेज के आसपास मेडिकल सेवाएं उपलब्ध हो ये ज़रूरी होगा।

- छात्रों को स्कूल फिलहाल अभिभावक निजी वेहिकल्स से ही पहुंचाए इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News