द्वितीय राष्ट्रीय योगासन कोच प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न, छह कोच हुए सम्मानित

News: नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआईएस), पटियाला में द्वितीय राष्ट्रीय योगासन कोच प्रशिक्षण कार्यक्रम का भव्य समापन समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान सभी कोचों में से प्रथम चार उत्कृष्ट योगासन कोचों को यूरोप टिकट के साथ पुरस्कृत किया गया।

Written By :  Rajnish Verma
Update:2024-06-18 21:03 IST

News: नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआईएस), पटियाला में द्वितीय राष्ट्रीय योगासन कोच प्रशिक्षण कार्यक्रम का भव्य समापन समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान सभी कोचों में से प्रथम चार उत्कृष्ट योगासन कोचों को यूरोप टिकट के साथ पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर आईडीवाई (IDY) प्रोटोकॉल की ट्रेनिंग भी दी गई।

इस द्वितीय राष्ट्रीय योगासन कोच प्रशिक्षण कार्यक्रम में 29 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों से आए 140 कोचों ने भाग लिया और आईटीबीपी (ITBP) के योगासन एथलीट्स और अधिकारियों ने भी आईडीवाई योग ट्रेनिंग प्रोटोकॉल में भागीदारी की। इस कार्यक्रम में कई राज्यों से आए पुलिस अधिकारियों ने भी प्रशिक्षण लिया। इस अवसर पर तमिलनाडु की योगासन एथलीट ने योगासन खेल की शानदार प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया और अफ्रीकी महाद्वीप से आए अंतरराष्ट्रीय कोच डॉ. जयराम ठक्कर ने भी सभी को प्रशिक्षण दिया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्व पर दिया जोर

यह आयोजन योगासन भारत द्वारा आयोजित किया गया था, जो भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय के अंतर्गत एक मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल महासंघ है। इस कार्यक्रम का संचालन योगासन भारत के महासचिव डॉ. जयदीप आर्य के मार्गदर्शन में किया गया। डॉ. जयदीप आर्य ने शीर्ष प्रदर्शन करने वाले प्रथम 1 से 6 तक स्थान प्राप्त कोचों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संभावनाओं और भविष्य की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सफल कोचों को भारत और विदेशों में कोचिंग करियर को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगासन खेल को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के मिशन पर भी जोर दिया, जो इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के वैश्विक महत्व को रेखांकित करता है।

शीर्ष प्रदर्शन करने वाले कोच सम्मानित

प्रथम स्थान : श्रीकिशन शेषराव टोंडे, महाराष्ट्र

द्वितीय स्थान : वंदना देओरा, राजस्थान

तृतीय स्थान : विकास कुमार गोपे, झारखंड

चतुर्थ स्थान : युद्धवीर, हरियाणा

पांचवां स्थान : इंदु माथुरिया, उत्तर प्रदेश

छठा स्थान : पंकज भगत, पश्चिम बंगाल


कार्यक्रम में इन लोगों ने किया प्रतिभाग

भव्य समापन समारोह में कई प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया। अफ्रीकी महाद्वीप समन्वयक जयराम ठक्कर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनके साथ अफ्रीकी महाद्वीप की अंतरराष्ट्रीय योगा एंबेसडर मरियम, संपादक विशेषज्ञ प्रवीण प्रभाकर, शिक्षा एवं प्रशिक्षण समिति के निदेशक रचित कौशिक भी सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। अन्य उल्लेखनीय उपस्थितियों में आयोजन समिति के राष्ट्रीय निदेशक पीयूष कांत मिश्रा, सोशल मीडिया निदेशक रोहित कौशिक, पंजाब योगासन राज्य निकाय की अध्यक्ष डॉ. अकलकला, पंजाब योगासन राज्य निकाय के सचिव डॉ. सी. के. मिश्र और एशियन योगासन के कोषाध्यक्ष एडवोकेट उमेश नारंग शामिल थे।

Tags:    

Similar News