Coal Block Auction: कोयला ब्लॉक के सातवें दौर की नीलामी शुरू, 1 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

Coal Block Auction: इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय कोयला, खनन और संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे-जैसे हम विकास कर रहे हैं, ऊर्जा की खपत भी बढ़ रही है।

Update: 2023-03-29 15:11 GMT
Coal Block Auction News in Hindi (Photo: Social Media)

Coal Block Auction: भारत सरकार ने कोयला ब्लॉक के सातवें दौर की वाणिज्यिक नीलामी बुधवार को शुरू कर दी है। नीलामी के लिए कुल 106 कोयला ब्लॉक रखे गए हैं। कोयला मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह भी बताया गया कि सातवें दौर की नीलामी में उन 28 कोल ब्लॉकों को भी शामिल किया गया है, जो छठे दौर की नीलमी में शामिल थे। नीलमी कार्यक्रम में आज बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय कोयला, खनन और संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे-जैसे हम विकास कर रहे हैं, ऊर्जा की खपत भी बढ़ रही है। इसके लिए हमें अभी से प्रयास करना होगा। ये आवंटन उसी के लिए सरकार का एक कदम है।

सिंह ने अपने संबोधन में विकसित देशों पर निशाना साधते हुए कहा कि कोयले के बल पर अपना विकास कर चुके देश अब कोयले पर बैन की बात कर रहे हैं। यानी अपने विकास के बाद जब दूसरे देश की विकास आई तो उन्हें पर्यावरण की चिंता सताने लगी। भारत ने विकास और पर्यावरण संतुलन पर हमेशा ध्यान दिया है और आगे भी देता रहेगा।

दरअसल, ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए विकसित देश विकासशील देशों पर कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए दवाब बना रहे हैं। उन्हें कोयला का इस्तेमाल कम से कम करने के लिए कहा जा रहा है। कोयला ऊर्जा का वो स्त्रोत है, जो सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाता है। लेकिन सस्ता होने के कारण दुनिया में इसका प्रयोग व्यापक पैमाने पर होता है।

खासकर भारत जैसे विकासशील देशों में जहां एक बड़ी आबादी रहती है और एनर्जी डिमांड लगातार बढ़ रही है। भारत जैसे देशों में अधिकांश बिजली कोयला संचालित संयंत्रों में ही बनती है। इसके अलावा विभिन्न उद्योगों में भी इसका व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल होता है।

नीलामी से रोजगार के बढ़ेंगे मौके

भारत दुनिया के उन देशों में है, जहां कोयले का विशाल भंडार है। ऐसे में कोयला ब्लॉक की बिक्री से माइनिंग सेक्टर में रोजगार के काफी मौके पैदा होंगे। एक अनुमान के मुताबिक, 106 कोयला ब्लॉक की नीलामी से 1 लाख रोजगार पैदा होंगे। ऐसे कोयला खदानों की नीलामी से सरकार को राजस्व मिलने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे और कल-कारखानों की एनर्जी डिमांड को भी पूरा किया जा सकेगा।

Tags:    

Similar News