Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के उम्मीदवार नहीं बनेंगे शरद पवार

Presidential Election 2022: जल्द ही देश में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, इससे पहले शरद पवार ने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनने से एक बार फिर इनकार कर दिया है।

Update: 2022-06-14 14:09 GMT

 शरद पवार (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर देश में सियासी हलचल शुरू हो गई है। विपक्षी दल इस चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी (BJP) को पटखनी देने की कवायद में जोर शोर से जुटा हुआ है। लेकिन उसके इस मुहिम को आज एक जोर का झटका लगा है। विपक्ष के कद्दावर नेताओं में शुमार एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनने से एक बार फिर इनकार कर दिया है। मंगलवार को पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी (WB CM Mamata Banerjee) और वामपंथी नेताओं ने इसे लेकर पवार से मुलाकात की, लेकिन कोई उन्हें इसके लिए राजी नहीं कर पाया।

येचुरी ने कहा- अन्य नामों पर करेंगे विचार

नई दिल्ली में आज पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी प्रमुख शरद पवार और वामपंथी नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा के बीच मुलाकात हुई। इस दौरान एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और पीसी चाको भी मौजूद रहे। इस बैठक में शरद पवार ने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनने के प्रति अपनी अनिच्छा से वामपंथी नेताओं को अवगत कराया। सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि ने कहा, मुझे बताया गया कि पवार राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का चेहरा नहीं होंगे, इसलिए अब अन्य नामों पर विचार किया जा रहा है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी मंगलवार शाम 4 बजे एनसीपी प्रमुख से मुलाकात की थी। ममता बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की होने जा रही बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली आई हुई हैं।

पवार पहले भी कर चुके हैं इनकार

दरअसल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर शुरू से ही राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनने का दवाब रहा है। खूद महाराष्ट्र में उनकी सहयोगी पार्टी शिवसेना कई बार इसकी जोरदार वकालत कर चुकी है। पवार विपक्ष के नेताओं में सबसे अनुभवी भी हैं, इसलिए विपक्ष के बीच उनपर लगभग सहमति है। लेकिन सियासत के मझे हुए खिलाड़ी एनसीपी प्रमुख जानते हैं कि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष कितनी भी आजमाइश कर ले, जीत सत्ताधारी गठबंधन की ही होगी। विपक्षी सूत्रों का भी कहना है कि पवार एक ऐसा मुकाबला लड़ने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं, जिसमें हार तय है।

विपक्षी नेताओं की बैठक

15 जून को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में विपक्ष की बैठक बुलाई है। ममता ने इस बैठक में विपक्ष के आठ मुख्यमंत्रियों सहित 22 नेताओं को खत लिखकर शामिल होने का अनुरोध किया था। इस बैठक में कांग्रेस भी शामिल होगी। बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Tags:    

Similar News