Maharashtra: शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के लोगों को दिया बड़ा तोहफा, गवर्नमेंट हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज, सभी टेस्ट फ्री

Maharashtra News: स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कैबिनेट बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी बाहर मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि यह फैसला संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत लिया गया है जो नागरिकों को स्वास्थ्य के अधिकार की गारंटी देता है।

Update: 2023-08-04 08:16 GMT
Maharashtra news (photo: social media )

Maharashtra News: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों को मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी। प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें विभिन्न प्रकार मेडिकल टेस्ट भी शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कैबिनेट बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी बाहर मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि यह फैसला संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत लिया गया है जो नागरिकों को स्वास्थ्य के अधिकार की गारंटी देता है।

इस योजना का लाभ महाराष्ट्र के 2418 अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों पर मिलेगा। हालांकि, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में मुफ्त इलाज की सुविधा नहीं मिलेगी। सरकार का कहना है कि इस फैसले से विशेषकर गरीब तबके को फायदा होगा। जो महंगे इलाज के कारण बेहतर स्वास्थ्य सुविधा हासिल करने से वंचित रह जाते हैं।

मुफ्त में होगी सर्जरी

महाराष्ट्र के सभी शासकीय अस्पतालों में अभी सर्जरी भी मुफ्त में होगी। स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि ओपीडी में आने वाले मरीजों को बिल भुगतान के लिए दो से तीन घंटे तक कतार में रहना पड़ता है। इन सबका आकलन करें तो हर साल सरकारी खजाने में 71 करोड़ रूपये जमा होते हैं। उन्होंने कहा कि कई बार कतारों में अधिक समय तक खड़ा रहने के कारण मरीज का इलाज प्रभावित होता है। इसलिए पीएचसी से लेकर जिला अस्पताल तक सभी सरकारी अस्पतालों में केस पेपर चार्ज से लेकर सर्जरी तक का मुफ्त इलाज होगा।

कैंसर का इलाज भी होगा मुफ्त

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण अस्पताल, महिला अस्पताल, जिला जनरल अस्पताल और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मरीजों का उपचार मफ्त में होगा। इसी के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का भी इलाज मुफ्त में होगा। नासिक और अमरावती में स्थित कैंसर अस्पताल मुफ्त में इलाज करेंगे।

सरकार पर कितना पड़ेगा बोझ

महाराष्ट्र के जिन अस्पतालों को मुफ्त चिकित्सा मुहैया कराने के दायरे में लाया गया है, वहां प्रत्येक साल 2 करोड़ 55 लाख नागरिक इलाज के लिए आते हैं। जानकारों की मानें तो इस योजना से सरकार के खजाने पर हर साल 100 से 150 करोड़ रूपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। महाराष्ट्र में स्वास्थ्य विभाग का बजट 12 से 13 हजार करोड़ रूपये का है। यह देश का दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला राज्य है।

कब से मिलेगी मुफ्त स्वास्थ्य की सुविधा ?

महाराष्ट्र की जनता को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा इस साल 15 अगस्त से मिलनी शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताया है। महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में है, जहां अगले लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव होने हैं।

Tags:    

Similar News