Moosewala Murder Case: पकड़ा गया मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड, जानें कौन है गैंगस्टर गोल्डी बराड़

Moosewala Murder Case: कैलिफोर्निया पुलिस ने इस संबंध में औपचारिक बयान जारी नहीं किया है। भारतीय खुफिया एजेंसियां अमेरिकी एजेंसियों के साथ संपर्क साध रही हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-12-02 03:57 GMT

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ (photo: social media )

Moosewala Murder Case: जाने-माने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद फौरन इसकी जिम्मेदारी लेने वाला गैंगस्टर गोल्डी बराड़ पुलिस के गिरफ्त में आ चुका है। अदालत से भगोड़ा घोषित गोल्डी को कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गैंगस्टर को 20 नवंबर के आसपास डिटेन किया गया। हालांकि, अभी तक कैलिफोर्निया पुलिस ने इस संबंध में औपचारिक बयान जारी नहीं किया है। भारतीय खुफिया एजेंसियां अमेरिकी एजेंसियों के साथ संपर्क साध रही हैं। उसे भारत लाने की कवायद की जा रही है।

गोल्डी बराड़ पर 2 करोड़ का इनाम

पंजाबी गायक मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने गोल्डी बराड़ के लंबे समय तक फरार रहने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। वह देश छोड़ने तक की चेतावनी दे चुके हैं। सिंह ने पंजाब पुलिस और भारतीय खुफिया एजेंसियों से गोल्डी के ऊपर इनाम घोषित करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि उसका पता बताने वाले को वे अपने खाते से दो करोड़ रूपये देंगे।

कौन है गैंगस्टर गोल्डी बराड़

सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ जरायम की दुनिया का बड़ा नाम है। वह कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी माना जाता है। उसके ऊपर 16 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। उस पर हत्या, हत्या की कोशिश, आपराधिक साजिश रचने और हथियारों की तस्करी का आरोप है। पिछले दिनों गोल्डी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया था। वह युवा कांग्रेस नेता गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या में भी आरोपी है। पिछले साल पंजाब के फरीदकोट अदालत ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था। वह कुछ दिन पहले ही कनाडा से राजनीतिक शरण के लिए कैलिफोर्निया भागा था।

मिली जानकारी के मुताबिक, गोल्डी का जन्म साल 1994 में पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में हुआ था। साल 2017 में छात्र वीजा पर वह कनाडा चला गया और वहां बीए की डिग्री ली। कुख्यात गैंगस्टर वहीं से भारत में आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता था। अदालत से भगोड़ा घोषित किए जा चुके गोल्डी को A+ का गैंग्सटर माना जाता है।

भारतीय एजेंसियों से बचने के लिए छोड़ा था कनाडा

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ मूसेवाला के कत्ल के दौरान कनाडा में रह रहा था। पंजाबी सिंगर की हत्या के बाद वह भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ गया था। उसे कनाडा में रह रहे मूसेवाला के फैंस से भी डर लग रहा था। उसे डर था कि कहीं लोग उसका पता भारतीय एजेंसियों को न दे दें। इसलिए उसने कुछ समय के लिए कनाडा छोड़ने का फैसला लिया और यूएस के कैलिफोर्निया भाग निकला। गोल्डी बराड़ से पहले जेल में बंद कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का भाई अनमोल और भांजे सचिन थापन को भी हिरासत में लिया जा चुका है।

मई में मूसेवाला की हुई थी हत्या

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या इस साल 29 मई को मानसा के गांव जवाहरके में कर दी गई थी। मूसवाला पर 6 शूटरों ने गोलियों बरसाई थी। उस समय वह अपनी थार जीप में सवार होकर रिश्तेदार के घर जा रहे थे। पुलिस 6 शूटरों में से 4 को गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि दो मुठभेड़ में मारे गए।

Tags:    

Similar News