Akhilesh-Kamalnath Vivad: कमलनाथ पर नरम हुए अखिलेश, कांग्रेस नेता को लेकर कही अब ये बात

Akhilesh-Kamalnath Vivad: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और पूर्व एमपी सीएम कमलनाथ के बीच के वाकयुद्ध ने इंडिया गठबंधन के नेताओं के सिर पर पसीना ला दिया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-21 07:58 GMT

Akhilesh Yadav vs Kamalnath (photo: social media )

Akhilesh-Kamalnath Vivad: विधानसभा चुनाव भले पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में हो रहा है लेकिन गठबंधन को लेकर राजनीति यूपी की गरमाई हुई है। एमपी में गठबंधन को लेकर सपा और कांग्रेस में जोरदार जुबानी जंग छिड़ गई, वो भी बड़े नेताओं के बीच। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और पूर्व एमपी सीएम कमलनाथ के बीच के वाकयुद्ध ने इंडिया गठबंधन के नेताओं के सिर पर पसीना ला दिया है। कमलनाथ के बयान पर भड़के अखिलेश अब नरम पड़ते नजर आ रहे हैं।

सपा मुखिया ने एमपी कांग्रेस प्रमुख के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम उन उलझनों में फंसना नहीं चाहते हैं। कमलनाथ जी से हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं। अखिलेश यादव लगे हाथ तंज कसने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा कि नाम देखो उनका कितना अच्छा है। जिनका नाम में ही कमल हो तो वो वखिलेश कहेंगे ही, अखिलेश तो नहीं कहेंगा ना।

India Alliance: क्या अखिलेश बनेंगे इंडिया अलायन्स टूटने का कारण?

क्या कहा था कमलनाथ ने ?

दरअसल, मध्य प्रदेश में कांग्रेस और सपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भारी तनातनी है। अखिलेश यादव चाहते थे कि 2018 में जिस एक सीट पर उन्हें जीत मिली थी और जिन सीटों पर उनकी पार्टी का उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा, वो सीटें कांग्रेस सपा के लिए छोड़ दे। लेकिन कांग्रेस की ओर से बेरूखी दिखाने के बाद वे गुस्सा हो गए और 2024 के आम चुनाव में यूपी में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस को चेता दिया।

टिकट बंटवारे को लेकर जारी तनातनी पर पिछले दिनों छिंदवाड़ा में जब एमपी कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ से सवाल किया गया तो उनकी प्रतिक्रिया ने आग में घी डालने का काम किया। सपा सुप्रीमो का नाम सुनते ही नाथ ने कहा, अरे भाई छोड़ो अखिलेश – वखिलेश। साफ था कमननाथ अखिलेश यादव के बयान को ज्यादा भाव नहीं देना चाहते थे। इसी पर पूर्व यूपी सीएम भड़क गए और कांग्रेस को कड़ी नसीहत दे डाली।


MP Election 2023: कमलनाथ बोले- 'अरे छोड़िए अखिलेश, वखिलेश को...', सपा नेता के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

कांग्रेस भी हुई नरम

अखिलेश यादव और कमलनाथ के बीच छिड़े घमासान ने इंडिया गठबंधन के अंदर के हालात को असहज बना दिया। स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए कांग्रेस ने भी अपने तेवर नरम कर लिए हैं। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, जब चुनाव होते हैं तो टिकटों पर खींचतान स्वाभाविक बात है। अखिलेश इंडिया गठबंधन के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। हमारी पार्टी के लोग उनके संपर्क में हैं। ऐसी कोई समस्या नहीं है, जो वार्ता के जरिए न सुलझाई जा सके। हर बार इंडिया गठबंधन पर सवाल उठाना जल्दबाजी और अपरिपक्वता है। ये मतभेद है हमारे मनभेद नहीं हैं।


सपा ने अब तक उतारे इतने उम्मीदवार

मध्य प्रदेश में गठबंधन को लेकर कांग्रेस से चल रही खींचतान के बीच सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव लगातार अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर रहे हैं। अब तक वे कुल 33 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुके हैं। इन कुछ सीटें वैसी भी हैं, जहां से कांग्रेस के हाईप्रोफाइल उम्मीदवार मैदान में हैं। जैसे सीधी जिले की चुरहट सीट, जहां से पूर्व सीएम अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह राहुल कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। सपा ने यहां से राजेंद्र प्रसाद पटेल को प्रत्याशी बनाया है। सियासी जानकार मानते हैं कि सपा द्वारा मजबूत प्रत्याशी उतारे जाने पर कांग्रेस की चुनावी संभावनाओं पर असर पड़ सकता है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में सभी 230 सीटों पर मतदान होना है। वहीं, नतीजे 3 दिसंबर को अन्य चार राज्यों के साथ आएंगे।

Tags:    

Similar News