Surya Grahan 2022: घर बैठे देखें इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण, बस उठाइए अपना स्मार्टफोन या लैपटॉप

Surya Grahan 2022: अगर आप खगोलीय घटनाओं में रूचि रखते हैं और इन खगोलीय घटनाओं को देखने के इच्छुक हैं तो आपको कहीं छुट्टी वाले दिन कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। इसे आप घर बैठे आराम से भी देख सकते हैं। आइए बताएं कैसे।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-10-25 10:25 GMT

घर बैठे ऐसे देखें सूर्यग्रहण (फोटो- सोशल मीडिया)

Solar Eclipse 2022: आज 25 अक्टूबर 2022 को साल का आखिरी सूर्यग्रहण है। आज एनुलर सोलर एकलिप्स यानी आंशिक सूर्य ग्रहण है जिसका मतलब चॉंद पूरी तरह से सूरज को नहीं ढक पाता है। इस वजह से सूरज के बीच में चॉंद और किनारे-किनारे सूरज की रोशनी दिखाई पड़ती है।

इसे ही रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है। जोकि देखने में वाकई में बहुत ही कल्पनातीत लगता है। ऐसे में अगर आप खगोलीय घटनाओं में रूचि रखते हैं और इन खगोलीय घटनाओं को देखने के इच्छुक हैं तो आपको कहीं छुट्टी वाले दिन कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। इसे आप घर बैठे आराम से भी देख सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि घर बैठे कैसे आप सूर्यग्रहण का लाइव देख सकते हैं। 

ऐसे में अगर आप सूर्य ग्रहण को घर बैठे देखना चाहते हैं तो सबसे पहली बात तो नंगी आंखों से आसमान की तरफ सूर्य ग्रहण वाले दिन नहीं देखना चाहिए। विशेषज्ञों के हिसाब से खगोलीय घटना कोई भी या सूर्य ग्रहण के दिन स्पेशल आई प्रोटेक्शन ग्लासेस या फिर दूरबीन से सूर्य को देखना चाहिए। 

तो अब आप सूर्यग्रहण को देखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन virtual telescope Project 2.0 की वेबसाइट पर जाकर घर बैठे सूर्य ग्रहण का प्रसारण देख सकते हैं। इस वेबसाइट की सहायता से आप अपने मोबाइल और लैपटॉप पर लाइव देख सकते हैं। बता दें, इस वेबसाइट का ऑनलाइन चैनल भी है तो आप ऑनलाइन यूट्यूब पर भी देख सकते हैं।

भारत के इन शहरों में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 

दिल्ली में सूर्य ग्रहण का समय: शाम 4.29 बजे

मुंबई में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.49 बजे

बैंगलोर में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 5.12 बजे

कोलकाता में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.52 बजे

चेन्नई में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 5.14 बजे

भोपाल में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.42 बजे

हैदराबाद में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.59 बजे

कन्याकुमारी में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 5.32 बजे

लखनऊ में सूर्य ग्रहण का समय: शाम 4.36 बजे

Tags:    

Similar News