Joshimath Sinking: मकानों में पड़ी दरारों के बीच Viral हो रहा सुषमा स्वराज का पुराना Video, उन्होंने पहले ही दी थी चेतावनी

Sushma Swaraj Viral Video: जोशीमठ भू-धंसान और मकानों में आ रही दरारों की वजह से सुर्खियों में है इसी बीच, सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का पुराना वीडियो वायरल हो रहा है।

Written By :  aman
Update: 2023-01-12 09:35 GMT

Sushma Swaraj (Social Media)

Sushma Swaraj Viral Video: उत्तराखंड के चमोली जिले का खूबसूरत शहर जोशीमठ (Joshimath Sinking) इन दिनों जमीन धंसने की वजह से सुर्ख़ियों में है। भारत और चीन सीमा पर बसे इस जिले का आपदाग्रस्त शहर जोशीमठ इन दिनों भू-धंसाव और मकानों में आ रही दरारों की वजह से नाजुक स्थिति से गुजर रहा है। दरारों वाले भवनों पर लाल निशान लगाए जा रहे हैं। 'देवभूमि' के विकास और विनाश को लेकर चर्चाओं के बीच इन दिनों बीजेपी की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

कुछ लोगों और भू-वैज्ञानिकों (Geologists) का मानना है कि पहाड़ों में लगातार बनाई जा रही सुरंगों और बिछ रहे सड़कों के जाल के लिए पहाड़ों को काटने के कारण प्रकृति का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। जिसका नतीजा भीषण विनाश की वजह बन रहा है। ऐसे ही एक मुद्दे पर दिवंगत बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है ये वीडियो 4 नवंबर 2013 का है।

विकास और विनाश पर सवाल

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रखर वक्ता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस वायरल वीडियो में विकास के नाम पर प्रकृति से छेड़छाड़ पर बोल रही हैं। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संसद का ये भाषण साल 2013 का है। उस समय देश में कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की सरकार थी। इस भाषण में सुषमा स्वराज कांग्रेस सरकार को घेरती नजर आ रही हैं। इस दौरान उन्होंने भाषण देते हुए उत्तराखंड में विकास के नाम पर हो रहे कार्यों की वजह से होने वाले विनाश को लेकर सवाल उठा रही हैं।

सुषमा- 'प्रकृति करेगी विनाश लीला'

संसद को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि, 'उत्तराखंड में विकास के नाम पर प्रकृति से छेड़छाड़ करने, पर्यावरण को प्रदूषित करने, नदियों पर बांध बनाने की होड़ लगी है। जिसके नतीजे के कारण आज विनाश हो रहा है।' इस दौरान बीजेपी नेता ये भी कहती हैं कि 'प्रकृति एक दिन सब नष्ट कर देती है। प्रकृति की विनाश लीला में सब कुछ नष्ट हो जाता है।'

वर्तमान में जब जोशीमठ वैसी ही आपदा से जूझ रहा है तो एक बार फिर दिवंगत बीजेपी नेता सुषमा स्वराज की वो वाणी याद आ गई। उनका 10 साल पहले कहा वह कथन आज सच साबित होता नजर आ रहा है। 

Tags:    

Similar News